एबीवीपी के 'परिसर चलो रथ' का बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में समापन |

एबीवीपी के ‘परिसर चलो रथ’ का बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में समापन

एबीवीपी के 'परिसर चलो रथ' का बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में समापन

:   Modified Date:  July 6, 2024 / 11:04 PM IST, Published Date : July 6, 2024/11:04 pm IST

वाराणसी (उप्र) छह जुलाई (भाषा) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) का ‘परिसर चलो रथ’ शनिवार को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में संपन्न हुआ।

यह रथ एबीवीपी के ‘परिसर चलो अभियान’ का हिस्सा है।

एबीवीपी के पदाधिकारी अभिनव मिश्रा ने कहा, ‘परिसर चलो यात्रा’ में सोनभद्र और अमेठी के दुद्धी से रथ यात्रा निकाली गई। दुद्धी से रथ सोनभद्र, मिर्जापुर, भदोही, वाराणसी जिले, गाजीपुर, चंदौली और वाराणसी महानगर से गुजरते हुए बीएचयू पहुंचा।

अभिनव मिश्रा ने बताया कि अमेठी से निकली रथ यात्रा कुशभवनपुर, मछलीशहर, जौनपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयाग जिले और प्रयाग महानगर से होते हुए इलाहाबाद विश्वविद्यालय में संपन्न हुई।

वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय कार्यवाह वीरेंद्र ने कोविड-19 के बाद छात्र उपस्थिति में गिरावट के बारे में बात की और समग्र विकास के लिए परिसर संस्कृति के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने शिक्षकों से सकारात्मक माहौल बनाने का आह्वान किया जो छात्रों को परिसरों की ओर आकर्षित करे।

वीरेंद्र ने कहा, ‘परिसर सामाजिक सद्भाव के सबसे बड़े केंद्र हैं और उन्हें पुनर्जीवित करना आवश्यक है।’

‘परिसर चलो अभियान’ के बारे में विस्तार से बताते हुए एबीवीपी के राज्य संगठन मंत्री अभिलाष मिश्रा ने कहा कि यह एक जन आंदोलन है जिसका उद्देश्य परिसरों में नई ऊर्जा भरना है।

उन्होंने कहा कि इसको दो-चरणों में 12वीं के विद्यार्थियों से लेकर विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों के बीच वर्षभर चलाने की योजना है।

भाषा सं आनन्द नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)