Satta Matka King 5 july 2024 Live Result | Sattebazi legalized in India: भारत में अब सट्टा खेलना नहीं होगा गैरकानूनी!.. भारी-भरकम टैक्स के साथ मिल सकती मान्यता! बैठक में चर्चा

Sattebazi legalized in India: भारत में अब सट्टा खेलना नहीं होगा गैरकानूनी!.. भारी-भरकम टैक्स के साथ मिल सकती मान्यता! बैठक में चर्चा

सट्टा कारोबार को नहीं बल्कि निवेश को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए: नीलेश शाह

Edited By :   Modified Date:  July 5, 2024 / 12:54 PM IST, Published Date : July 5, 2024/12:26 pm IST

कोलकाता: प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) के अंशकालिक सदस्य नीलेश शाह ने कहा कि सट्टा कारोबार पर अंकुश लगाने और दीर्घावधि के लिए निवेश की प्रवृत्ति विकसित करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शाह ने इस बात पर जोर दिया कि किस प्रकार दीर्घकालिक पूंजी निवेश खुदरा निवेशकों और भारतीय कंपनियों के लिए धन सृजन कर सकता है।

Reliance Jio Plan 2024: जियो यूजर्स ध्यान दें… JIO ने दी ग्राहकों को नई टेंशन, बंद किए गए सारे पुराने प्रीपेड प्लान

शाह ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ हमें (सट्टा) कारोबार को हतोत्साहित करना चाहिए ताकि निवेश को बढ़ावा मिले। लोग पैसा खो देते हैं। यदि सरकार वायदा व विकल्प या सट्टा कारोबार के लिए उच्च कराधान पर विचार कर रही है, तो यह सही कदम होगा।’’ मीडिया में जारी उन अटकलों के बारे में पूछे गए एक प्रश्न पर शाह ने यह बात कही, जिनमें कहा गया है कि वित्त मंत्रालय आगामी केंद्रीय बजट में वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) के लेनदेन पर अधिक कर लगाने की योजना बना रहा है।

मीडिया अटकलों के अनुसार, प्रस्तावित बदलावों में इन लेनदेन को गैर-सट्टा व्यवसाय आय से सट्टा आय के रूप में पुनर्वर्गीकृत करना तथा संभवतः उन पर टीडीएस लगाना शामिल हो सकता है। दूसरी ओर, शाह अनेक चुनौतियों के बावजूद देश की वृद्धि गति, इसकी अपार संभावनाओं और अवसरों के प्रति आशावादी हैं।

DA DR Hike News 2024: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी.. दो-चार नहीं मिलेगा सीधे 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता!.. एम्प्लॉइज काउंसिल ने PM को लिखा खत..

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड को दिए गए अपने बजट-पूर्व ज्ञापन में एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंजेज मेंबर्स ऑफ इंडिया (एएनएमआई) के अध्यक्ष विनोद कुमार गोयल ने सुझाव दिया कि लेनदेन (गैर-डिलीवरी आधारित) से होने वाली आय/हानि (जो उसी दिन चुकता कर दी जाती है) को व्यवसाय आय के बराबर माना जाना चाहिए…सट्टा आय नहीं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp