Swarna Sharda Scholarship 2024

Swarna Sharda Scholarship 2024 : धार की जनता को है प्रकृति पंवार पर गर्व..! 12th में टॉप कर हासिल किया मुकाम, अब IBC24 ने स्कॉलरशिप से किया सम्मान

Swarna Sharda Scholarship 2024 : धार की जनता को है प्रकृति पंवार पर गर्व..! 12th में टॉप कर हासिक किया मुकाम, अब IBC24 ने स्कॉलरशिप से किया सम्मान

Edited By :   Modified Date:  July 18, 2024 / 11:20 PM IST, Published Date : July 18, 2024/8:36 pm IST

भोपालः IBC24 Swarna Sharda Scholarship 2024 : छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के प्रतिष्ठित समाचार चैनल IBC24 खबरों के साथ-साथ लगातार अपने सामाजिक सरोकारों को भी निभाता आया है। बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से IBC24 न्यूज चैनल हर साल होनहार बेटे-बेटियों को स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप देता है। इस बार भी मध्यप्रदेश की 12वीं की बोर्ड परीक्षा में स्टेट टॉपर बेटी को 1 लाख रुपए, उनके स्कूल को 1 लाख रुपए और जिले में प्रथम आने वाली बेटियों को 50-50 हजार रुपए प्रदान किया गया। इस बार संभाग में टॉप करने वाले बेटों को यह राशि प्रदान की गई। गुरुवार को आयोजित सम्मान समारोह में सीएम डॉ मोहन यादव सभी विद्यार्थियों को चेक प्रदान किया। इस दौरान महिला बाल विकास मंत्री निर्मला भूरिया और शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह भी मौजूद रहे।

 

धार जिले के सरदारपुर तहसील के समीप बसे राजगढ़ के एक मध्यमवर्गीय परिवार से आती है धार जिले की टॉपर प्रकृति पंवार। प्रकृति पंवार के पारिवारिक पृष्ठभूमि की बात की जाए तो प्रक्रति संयुक्त परिवार में रहती है जिसमे उमके दादाजी-दादीजी, बड़े पापा- बड़ी मम्मी, बड़े पापा के बेटे बेटी और प्रकृति के माता रेखा, पिता राकेश तथा छोटा भाई शिवांग। उसके पिता राजगढ़ में ज्ञानदूत चलाते है दूकान की आमदनी ओर कृषि पर ही उसके घर परिवार का पालन पोषण और अन्य खर्च होता है। योग्यता की बात की जाए तो प्रकृति को शुरू से ही पढ़ाई के लगती रुझान था।

 

आज जिले में इस मुकाम पर पंहुचने के लिए प्रकृति ने काफी मेहनत की है , प्रकृति कहती है की पढ़ाई के मामले में कभी कोई समयसीमा नहीं रही खासकर 12th की पढ़ाई के दौरान वर्ष भर लगभग 14 घंटे पढ़ाई की जिसमे JEE मेंस ओर एडवांस की तैयारी भी शामिल थी। जब स्कुल टाइम के अलावा समय मिल जाता तब पढ़ाई में जुट जाती प्रतिदिन लगभग 14 से 15 घंटे का वक्त वो अपनी पढ़ाई पर देती थी। अपने पिता राकेश पंवार और माँ  रेखा पंवार ओर अपने संयुक्त परिवार को अपना प्रेरणास्त्रोत मानती है।

 

साथ ही उनका कहना है की मेरे पापा मम्मी सहित बड़े भाई बहन और परिवार ने पढ़ाई के मामले में कोई परेशानी नहीं आने दी। साथ ही जब भी में नर्वस हो जाती हु तो मेरा परिवार मुझे सपोर्ट करता है और होंसला बढ़ाता है और मेरा मनोबल नहीं टूटने देते हमेशा मेरा हौंसला बढ़ाती है। साथ ही पढ़ाई के मामले कोई भी मुश्किल हो विस्डम एकेडमी के प्रिंसिपल देवेंद्र सतपुड़ा जी और पूरा टीचर स्टाफ और साथी छात्र छत्राओ ने हमेशा होंसला बढ़ाया और पढ़ाई को लेकर हरसंभव मदद की। प्राकृतिक का बचपन से सपना है की वे IIT में सिलेक्ट हो और एक नामी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन कर परिवार का नाम रोशन करें। प्रकृति ड्राइंग डांस ओर बागवानी में भी ख़ास रूचि रखती है।

इसके अलावा वह जब भी फ्री होती हैं तो घर के कामों में हाथ बंटाती हैं, साथ ही नियमित भगवान का पूजन करना भी उनकी दिनचर्या में शामिल है, खास बात यह है कि वह मोबाइल का उपयोग सिर्फ पढ़ाई के किसी काम के लिए ही करती हैं पढ़ाई को लेकर उन्होंने कई बार अपने स्कूल की पिकनिक, दोस्तों की बर्थडे पार्टी और कई पारिवारिक कार्यक्रम भी मिस किया है उन्होंने 11 और 12th की तैयारी के साथ साथ JEE की भी तैयारी की और मेंस व एडवांस दोनों क्लियर किया है। फिलहाल प्रकृति पंवार आगे की पढ़ाई की तैयारियों में जुटी हुई है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो