मध्यप्रदेश ने फिर हासिल किया टाइगर स्टेट का दर्जा, 526 टाइगर के साथ देश में पहले पायदान पर | Madhya Pradesh again achieved Tiger status, with 526 tigers at the top of the country

मध्यप्रदेश ने फिर हासिल किया टाइगर स्टेट का दर्जा, 526 टाइगर के साथ देश में पहले पायदान पर

मध्यप्रदेश ने फिर हासिल किया टाइगर स्टेट का दर्जा, 526 टाइगर के साथ देश में पहले पायदान पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : July 29, 2019/5:20 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश ने एक बार फिर अपना प्रथम टाइगर स्टेट का दर्जा पा लिया है। देश में सबसे ज्यादा 526 टाइगर के साथ मध्यप्रदेश अब पहले स्थान पर आ गया है। वहीं कर्नाटक 524 टाइगर के साथ दूसरे पायदान पर है। इनके अलावा उत्तराखंड 442 टाइगर के साथ तीसरे स्थान पर है।

read more: वेस्टइंडीज दौरे के लिए आज रवाना होगी टीम इंडिया, खेले जाएंगे तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच

बता दें कि बीते कुछ सालों में बाघ के बढ़ते शिकार और उनके अंगों की तस्करी ने मध्य प्रदेश से टाइगर स्टेट का तमगा छीन लिया था। इसे लेकर वन विभाग की वन्य प्राणी शाखा ने अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के मौके पर जन जागरूकता मुहिम की शुरुआत की। हस्ताक्षर अभियान चलाया, इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर वन्य प्रेमियों से बाघ को बचाने के बारे में बातचीत की गई।

read more: विजय माल्या की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, कोर्ट से संपत्तियों को कुर्क न करने की लगाई गुहार

इसके अलावा कई स्थानों पर स्टॉल लगाए गए, साथ ही विशेष पोस्टर पर बाघ की आकृति भी उकेरी गई। बाघ को बचाने के लिए लघु नाटक भी आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में चल रहे अभियान के दौरान पोस्टर पर उकेरी गई आकृति को इकट्ठा किया गया। इसके बाद इन्हें सरकारी भवन में प्रदर्शनी के लिए रखा गया। इस प्रकार तमाम जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। अंतत: विभाग की यह मुहिम रंग लाई और मध्यप्रदेश अब फिर टाइगर स्टेट का तमगा प्राप्त कर लिया है।

<iframe width=”853″ height=”480″ src=”https://www.youtube.com/embed/Frhi3X3z6VE” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>