Zimbabwe will host Women's Cricket t20 World Cup 2024

Women’s Cricket t20 World Cup 2024 : क्रिकेट के मामले में बेहद गरीब देश.. चाहता है टी-20 विश्वकप की मेजबानी, करा रहा दो बड़े क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण

Zimbabwe will host Women's Cricket t20 World Cup 2024 क्रिकेट के मामले में बेहद गरीब देश.. चाहता है टी-20 विश्वकप की मेजबानी, करा रहा दो बड़े क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण

Edited By :   Modified Date:  August 19, 2024 / 05:23 PM IST, Published Date : August 19, 2024/5:23 pm IST

Zimbabwe will host Women’s Cricket t20 World Cup 2024 : हरारे: ज़िम्बाब्वे महिला T20 विश्व कप की मेज़बानी के लिए दो संभावित देशों में से एक के रूप में उभरा है। दो अक्तूबर से शुरू होने वाला यह वैश्विक टूर्नामेंट बांग्लादेश में होना था, लेकिन सरकार विरोधी प्रदर्शनों और सुरक्षा चिंताओं के बीच इसे स्थानांतरित किए जाने की संभावना है। 15 अगस्त को BCCI के सचिव जय शाह ने इस टूर्नामेंट की मेज़बानी को ठुकरा दिया था। इसके बाद से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को दूसरा संभावित मेज़बान माना जा रहा है। फ़िलहाल यह क़यास लगाया जा रहा है कि ICC 20 अगस्त को इस बारे में कोई अंतिम निर्णय ले सकता है।

Read More : Jharkhand CM Candidate 2024 : चम्पाई होंगे BJP का CM चेहरा!.. झारखंड चुनाव में आखिर किस तरह मिलेगा फायदा? क्या हैं मोदी-शाह की रणनीति? यहां पढ़े

ESPNcricinfo को यह बताया गया है कि ज़िम्बाब्वे वैश्विक टूर्नामेंट के बड़े मैचों का मेज़बान बनना चाहता है। उन्होंने पिछले दो वनडे विश्व कप क्वालिफ़ायर (2023 और 2018 में) की सफलतापूर्वक मेज़बानी की है और उनके दो नए स्टेडियम निर्माणाधीन हैं। इसी कारण से ज़िम्बाब्वे इस टूर्नामेंट की मेज़बानी में ज़्यादा दिलचस्पी दिखा रहा है। ज़िम्बाब्वे ने आख़िरी बार 2003 में किसी विश्व कप की मेज़बानी की थी। उस समय साउथ अफ़्रीका, केन्या और ज़िम्बाब्वे वनडे विश्व कप के सह मेज़बान थे।

Zimbabwe will host Women’s Cricket t20 World Cup 2024 : तब से ज़िम्बाब्वे कई वर्षों तक बड़े मैचों से अलग-थलग रहा। 2005 और 2011 के बीच वह टेस्ट क्रिकेट से अलग रहें। रॉबर्ट मुगाबे के शासनकाल के दौरान ज़िम्बाब्वे दुनिया के ज़्यादातर हिस्सों से कटा रहा। इसके अलावा ज़िम्बाब्वे की पुरुष टीम दो लगातार वनडे विश्व कप और पिछले तीन T20 विश्व कप में से दो संस्करणों में क्वालिफ़ाई करने में विफल रही। उनकी महिला टीम ने कभी भी विश्व कप में भाग नहीं लिया है और इस बार भी वह शामिल नहीं होंगी क्योंकि वे क्वालिफ़ायर के फ़ाइनल में नहीं पहुंच पाईं थीं, लेकिन ज़िम्बाब्वे अन्य बड़े आयोजनों की तैयारी के लिए टूर्नामेंट के तटस्थ मेज़बान बनने के इच्छुक है।

Read Also : Gold and Silver Rate on Rakhsa Bandhan: राखी के दिन सोने-चांदी ने दिखाया तेवर.. हुआ कीमतों में इजाफा, जानें भारत में क्या हैं आज का ताजा भाव..

ज़िम्बाब्वे 2026 में नामीबिया के साथ पुरुष अंडर 19 विश्व कप और 2027 में साउथ अफ़्रीका और नामीबिया के साथ वनडे विश्व कप की सह मेज़बानी करेगा। तब तक देश में दो और अंतर्राष्ट्रीय मैदान होंगे। ज़िम्बाब्वे क्रिकेट (ZDC) और स्थानीय सरकारी अधिकारी विक्टोरिया फ़ॉल्स और मुतारे में बहुउद्देशीय सुविधाओं के निर्माण पर काम कर रहे हैं। फ़िलहाल ज़िम्बाब्वे हरारे स्पोर्ट्स क्लब और बुलावायो में क्वींस स्पोर्ट्स क्लब को T20 विश्व कप के मेज़बान के रूप में पेश कर सकता है। इन मैदानों ने 2023 विश्व कप क्वालिफ़ायर के सभी मैचों की मेज़बानी की थी।

Zimbabwe will host Women’s Cricket t20 World Cup 2024 : ज़िम्बाब्वे में विश्व कप के आयोजन के लिए मौसम एक प्रमुख बिंदु साबित हो सकता है, क्योंकि देश में अक्तूबर में गर्मियों का मौसम रहेगा और तब कम बारिश की उम्मीद है। भारत ने मेज़बानी की पेशकश को अस्वीकार करने का एक कारण बारिश के मौसम को बताया था, जबकि श्रीलंका भी मौसम संबंधी कारणों से दौड़ से बाहर हो गया है। महत्वपूर्ण रूप से ज़िम्बाब्वे में अगर मैच होता है तो वहां दर्शकों की संख्या भी अच्छी होगा, जिसमें स्कूली बच्चों को भी शामिल किया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp