पहलवान अमन सहरावत सेमीफाइनल में हारे, अब कांस्य पदक का मैच खेलेंगे |

पहलवान अमन सहरावत सेमीफाइनल में हारे, अब कांस्य पदक का मैच खेलेंगे

पहलवान अमन सहरावत सेमीफाइनल में हारे, अब कांस्य पदक का मैच खेलेंगे

:   Modified Date:  August 8, 2024 / 10:13 PM IST, Published Date : August 8, 2024/10:13 pm IST

पेरिस, 8 अगस्त (भाषा) भारत के युवा पहलवान अमन सहरावत पेरिस ओलंपिक के पुरुषों के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के शुरूआती दो मुकाबले तकनीकी श्रेष्ठता से जीतने के बाद बृहस्पतिवार को यहां जापान के शीर्ष वरीय रेई हिगुची से एकतरफा सेमीफाइनल में पराजित हो गये जिससे अब कांस्य पदक का मैच खेलेंगे।

रियो ओलंपिक के रजत पदक विजेता जापान के अनुभवी पहलवान हिगुची ने पहले ही राउंड में तकनीकी श्रेष्ठता से आसानी से 10-0 से जीत दर्ज की।

छत्रसाल अखाड़े के प्रतिभाशाली पहलवान अमन ने प्री क्वार्टरफाइनल और क्वार्टरफाइनल में दमदार प्रदर्शन किया था। पर हिगुची के खिलाफ आक्रामक खेल नहीं दिखा पाये और एक भी अंक नहीं जुटा सके।

अब वह शुक्रवार को रात 10.45 बजे कांस्य पदक के मैच में पुअर्तो रिको के डारियान टोई क्रूज से भिड़ेंगे।

अमन ने क्वार्टरफाइनल में अल्बेनिया के जेलिमखान अबाकारोव पर तकनीकी श्रेष्ठता (12-0) की जीत से सेमीफाइनल में पहुंचकर कुश्ती में देश की पदक की उम्मीद जगायी।

एशियाई चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले देश के एकमात्र पुरुष पहलवान अमन ने क्वार्टर फाइनल में अबाकारोव पर आसानी से जीत हासिल की। पहले राउंड में अबाकारोव की ‘पैसिविटी’ (निष्क्रियता) के कारण एक अंक और फिर ‘टेक डाउन’ से दो अंक हासिल किये।

दूसरे राउंड में भी पूर्व विश्व चैंपियन अबाकारोव का यही हाल रहा जिसके बाद भारत के 21 वर्षीय युवा पहलवान ने फितले बांधने (दोनों पैर पकड़कर कई बार घुमाना) की कोशिश और कामयाब भी हुए। इस तरह उन्होंने लगातार आठ अंक जुटाये और 10 से ज्यादा अंक जुटाकर तकनीकी श्रेष्ठता से जीत गये। पर अबाकारोव ने अंत में मिले दो अंक को चुनौती दी लेकिन रैफरी ने अमन के पक्ष में फैसला किया जिससे उन्हें एक और अंक मिला।

इससे पहले अमन उत्तर मैसेडोनिया के प्रतिद्वंद्वी व्लादिमीर इगोरोव के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन के बूते क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। मुकाबले के दौरान अमन काफी फुर्तीले दिखे और उन्होंने अपना डिफेंस बरकरार रखते हुए पूर्व यूरोपीय चैम्पियन पर तकनीकी दक्षता के आधार पर 10-0 से जीत हासिल की।

पहले राउंड में 29 वर्षीय इगोरोव थोड़े परेशान दिखे और अमन के ‘आल ऑउट’ आक्रमण के बाद उन्हें घुटने के लिए चिकित्सा लेनी पड़ी।

अमन ने प्रतिद्वंद्वी को वापसी नहीं करने दी। अमन ने ‘टेकडाउन’ करके दो और अंक जुटाये और 10-0 से बढ़त बना ली जबकि अभी मुकाबला खत्म होने में दो मिनट बाकी थे।

महिलाओं की 57 किग्रा स्पर्धा में अंशु मलिक हारीं, अब रेपेचेज की उम्मीद:

भारतीय महिला पहलवान अंशु मलिक 57 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के प्रीक्वार्टर फाइनल में अपने से अनुभवी दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और पांचवीं वरीय हेलेन लुसी मैरोयूलिस से 2-7 से हार गईं।

अपने दूसरे ओलंपिक में हिस्सा ले रही अंशु को रेपेचेज में खेलने के लिए मैरोयूलिस के फाइनल तक पहुंचने की उम्मीद करनी होगी।

पहले राउंड में अमेरिका की रियो ओलंपिक की स्वर्ण पदक और तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान मैरोयूलिस ने शुरू से दबदबा बनाते हुए बढ़त हासिल की। इसमें अंशु काफी ‘डिफेंसिव’ लग रही थी, पर उन्होंने दुनिया की इस मशहूर पहलवान को और अंक नहीं बनाने दिये।

दूसरे राउंड में भी तीन बार की विश्व चैम्पियन मैरोयूलिस ने यही प्रदर्शन जारी रखते हुए पांच अंक जुटाये और चेतावनी मिलने के बावजूद जीत दर्ज की जबकि वापसी की कोशिश में जुटीं अंशु केवल दो अंक ही हासिल कर सकीं।

भाषा नमिता मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)