वेस्टइंडीज छह विकेट की जीत के साथ ने कटाया सेमीफाइनल का टिकट, इंग्लैंड बाहर |

वेस्टइंडीज छह विकेट की जीत के साथ ने कटाया सेमीफाइनल का टिकट, इंग्लैंड बाहर

वेस्टइंडीज छह विकेट की जीत के साथ ने कटाया सेमीफाइनल का टिकट, इंग्लैंड बाहर

:   Modified Date:  October 15, 2024 / 11:00 PM IST, Published Date : October 15, 2024/11:00 pm IST

दुबई, 15 अक्टूबर (भाषा) कप्तान हेली मैथ्यूज के हरफनमौला खेल के दम पर वेस्टइंडीज ने महिला टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण के आखिरी मैच में इंग्लैंड को छह विकेट से हरा कर सेमीफाइनल का टिकट पक्का किया।

मैथ्यूज गेंदबाजी में दो विकेट चटकाने के बाद 50 रन की पारी खेली। उन्होंने पहले विकेट के लिए प्लेयर ऑफ द मैच किआना जोसेफ ( 52 रन) के साथ 74 गेंद में 102 रन की साझेदारी कर लक्ष्य का पीछा करते हुए दबदबा कायम किया।

इंग्लैंड को छह विकेट पर 141 रन पर रोकने के बाद वेस्टइंडीज ने 18 ओवर में चार विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया। पिछले 14 मैचों में यह इंग्लैंड पर वेस्टइंडीज की पहली जीत है।

इस जीत के साथ ही 2016 की चैम्पियन टीम ग्रुप तालिका में पहले स्थान के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गयी। दक्षिण अफ्रीका ने भी अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर ली जबकि ग्रुप तालिका में तीसरे स्थान पर रहने वाली इंग्लैंड की टीम का सफर खत्म हो गया।

वेस्टइंडीज के सामने दूसरे सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड जबकि पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती होगी।

वामहस्त बल्लेबाज जोसेफ ने 38 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के जड़े तो वहीं मैथ्यूज ने इतनी ही गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगा कर अपने 100वें टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच को यादगार बनाया। डिएंड्रा डॉटिन ने 19 गेंद में दो चौके और दो छक्के की मदद से 27 रन बनाकर आखिरी ओवरों में इंग्लैंड को वापसी का मौका नहीं दिया।

इंग्लैंड के लिए नैट सिवर ब्रंट, सोफी एकलेस्टोन और सारा ग्लेन ने एक-एक विकेट चटकाये।

पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर इंग्लैंड के लिए सिवर ब्रंट ने 50 गेंद की नाबाद पारी में पांच चौके की मदद से 57 रन बनाये। उन्होंने चोट के कारण रिटायर्ड हर्ट हुई कप्तान हीथर नाइट के साथ चौथे विकेट के लिए 36 गेंद में 46 रन की अहम साझेदारी की। इंग्लैंड की कप्तान ने 13 गेंद की पारी में तीन चौके की मदद से 21 रन का योगदान दिया।

वेस्टइंडीज के लिए एफी फ्लेचर चार ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट लिये। डॉटिन को एक सफलता मिली।

लक्ष्य का पीछा करते हुए मैथ्यूज ने पहले ओवर में लौरिन बेल के खिलाफ छक्का और दो चौके लगाये जबकि जोसेफ ने नैट सिवर के खिलाफ दो चौके और शार्ली डीन के खिलाफ छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये।

जोसेफ ने चौथे ओवर में सोफी एकलेस्टोन के खिलाफ भी लगातार गेंदों पर चौके के साथ इंग्लैंड के गेंदबाजों को दबाव में डाल दिया।

इस बीच इंग्लैंड के क्षेत्ररक्षकों ने दोनों बल्लेबाजों के कैच को टपका कर जीवन दान भी दिये। मैथ्यूज ने छठे ओवर में डीन के खिलाफ तीन चौके लगाये जिससे पावर प्ले में वेस्टइंडीज ने बिना किसी नुकसान के 67 रन बना लिये।

पावर प्ले के बाद टीम की रन गति थोड़ी कम हुई लेकिन जोसेफ ने 10वें ओवर में डीन के गेंद को दर्शकों के पास भेज कर अपनी पारी का दूसरा छक्का जड़ा। उन्होंने 11वें ओवर में सारा ग्लेन के खिलाफ एक रन के साथ अपना पचासा पूरा किया।

वेस्टइंडीज ने 12वें ओवर में अपने रनों का शतक पूरा किया। अगले ओवर में माया बूशेर ने जोसेफ का एक और आसान कैच टपकाया लेकिन सिवर ब्रंट की अगली गेंद पर डैनियल वायट ने उनके कैच को लपकने में कोई गलती नहीं की।

इसी ओवर में मैथ्यूज ने एक रन के साथ 37 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अगले ओवर मे ग्लेन की गेंद पर डेनियल गिब्सन को कैच थमा बैठी।

दो विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड के गेंदबाज मैच पर पकड़ बनाने लगे थे लेकिन डॉटिन ने डीन के खिलाफ 16वें ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़कर मैच को पूरी तरह से वेस्टइंडीज की झोली में कर दिया।

इससे पहले माया बूशेर (14) और  वायट (16) ने इंग्लैंड को सधी हुई शुरुआत दिलायी। बूशेर ने तीसरे ओवर में शिनेल हेनरी के खिलाफ पारी का पहला चौका जड़ा तो वहीं वायट ने मैथ्यूज की गेंद को सीमा के पार भेजा। मैथ्यूज ने इसी ओवर में वायट को आउट कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया।

टीम ने पांच रन के अंदर दो और विकेट गंवा दिये। एलिस कैप्सी (एक रन) पांचवें ओवर में रन आउट हो गयी तो वहीं फ्लेचर ने अपनी पहली गेंद पर ही सातवें ओवर में बूशेर को पवेलियन की राह दिखाई।

महज 34 रन पर तीन विकेट गंवाकर इंग्लैंड की टीम मुश्किल में थी लेकिन सिवर ब्रंट और नाइट ने रन गति को बनाये रखते हुए इंग्लैंड पर दबाव को हावी नहीं होने दिया।

नाइट ने इस दौरान फ्लेचर और डॉटिन के खिलाफ तो वहीं सिवर ब्रंट ने अश्मिनी मुनिसार और आलिया ऑलेन के खिलाफ शानदार चौके लगाये। नाइट हालांकि मांसपेशियों में खिंचाव के कारण 13वें ओवर में मैदान से बाहर चली गयी। उस समय टीम का स्कोर तीन विकेट पर 79 रन था।

एक छोर से विकेटों के पतन के बीच सिवर ब्रंट ने दूसरा छोर संभाले रखा। इंग्लैंड ने 15वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया। सिवर ब्रंट ने 18वें ओवर में ऑलेन के खिलाफ दो चौके लगाकर 45 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

सोफी एकलेस्टोन (सात) ने आखिरी ओवर में छक्का तो वहीं सिवर ब्रंट ने चौका लगाकर टीम के स्कोर को 140 के पार पहुंचाया।

भाषा   आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)