वेरिने के शतक से दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश पर शिकंजा कसा |

वेरिने के शतक से दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश पर शिकंजा कसा

वेरिने के शतक से दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश पर शिकंजा कसा

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 06:52 PM IST, Published Date : October 22, 2024/6:52 pm IST

मीरपुर (बांग्लादेश), 22 अक्टूबर (एपी) काइल वेरिने के शतक से दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को यहां बांग्लादेश के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

वेरिने ने 114 रन की पारी खेलते हुए अपना दूसरा टेस्ट शतक जड़ा जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 308 रन बनाते हुए पहली पारी के आधार पर 202 रन की बढ़त हासिल की।

खराब रोशनी के कारण जब दूसरे दिन का खेल समाप्त किया गया तब बांग्लादेश ने दूसरी पारी में तीन विकेट पर 101 रन बना लिए थे। टीम को पारी की हार से बचने के लिए अब भी 101 रन की दरकार है।

दिन का खेल खत्म होने पर सलामी बल्लेबाज महमूदुल हसन 38 जबकि मशफिकुर रहीम 31 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों चौथे विकेट के लिए अब तक 42 रन की साझेदारी कर चुके हैं।

वेरिने ने इससे पहले वियान मुल्डर (54) के साथ सातवें विकेट के लिए 119 और डेन पीट (32) के साथ नौवें विकेट के लिए 66 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। वह आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे। उन्होंने 144 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के मारे।

दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 140 रन से की थी और उस पर मजबूत बढ़त लिए बिना आउट होने का खतरा मंडरा रहा था लेकिन स्पिन की अनुकूल पिच पर वेरिने ने एक छोर संभाले रखा और अपनी टीम को बड़ी बढ़त दिलाई।

वेरिने और मुल्गर ने स्पिनरों के खिलाफ स्वीप और रिवर्स स्वीप का काफी अच्छी तरह इस्तेमाल किया।

वेरिने ने ताइजुल इस्लाम पर स्वीप से चौका जड़कर 67 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। मुल्डर ने भी ऑफ स्पिनर नईम पर रिवर्स स्वीप से चौका जड़कर 105 गेंद में अपना पहला अर्धशतक जड़ा।

तेज गेंदबाज हसन महमूद ने मुल्डर को स्लिप में शादमान इस्लाम के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा और फिर अगली गेंद पर केशव महाराज को खाता खोले बिना बोल्ड किया।

वेरिने और पीट ने इसके बाद टीम की बढ़त को 200 रन के पार पहुंचाया। वेरिने ने ताइजुल पर एक रन के साथ 134 गेंद में शतक पूरा किया।

मेहदी हसन मिराज ने पीट को पगबाधा करके इस साझेदारी को तोड़ा।

वेरिने ने मिराज (63 रन पर दो विकेट) पर दो छक्के मारे लेकिन इस स्पिनर ने उन्हें आउट करके दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत किया।

हसन महमूद ने 66 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि कल पांच विकेट चटकाने वाले ताइजुल को आज कोई सफलता नहीं मिली।

बांग्लादेश की दूसरी पारी में शुरुआत खराब रही जब कागिसो रबादा ने तीन दिन गेंद में शादमान (01) और मोमिनुल हक (00) को आउट करके तीसरे ओवर में बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट पर चार रन किया।

महमूदुल और कप्तान नजमुल हुसैन शंटो ने 55 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की। महाराज ने हालांकि शंटो (23) को आउट करके बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया।

महमूदुल और मुशफिकुर ने हालांकि इसके बाद बांग्लादेश को और झटके नहीं लगने दिए।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)