अनूठी पहल: राष्ट्रीय खेलों की ब्रांडिंग में नहीं हुआ प्लास्टिक का इस्तेमाल |

अनूठी पहल: राष्ट्रीय खेलों की ब्रांडिंग में नहीं हुआ प्लास्टिक का इस्तेमाल

अनूठी पहल: राष्ट्रीय खेलों की ब्रांडिंग में नहीं हुआ प्लास्टिक का इस्तेमाल

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Modified Date: January 28, 2025 / 02:18 PM IST
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Published Date: January 28, 2025 2:18 pm IST

देहरादून, 28 जनवरी (भाषा) राष्ट्रीय खेलों के 38वें सत्र के आयोजन की ब्रांडिंग में किसी भी तरह के प्लास्टिक का उपयोग नहीं करके ‘हरित खेल’ थीम की ओर महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया गया है।

प्लास्टिक के बजाय छह लाख वर्ग फीट के व्यापक क्षेत्र पर लगाए गए ‘होर्डिंग’ और ‘बिलबोर्ड’ के लिए पुन: चक्रित होने वाले ‘सन फैब्रिक’ का उपयोग किया गया है जिससे कि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रतियोगिता के आयोजन के बाद उनका पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण किया जा सके।

पर्यावरण के अनुकूल यह दृष्टिकोण संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के अनुरूप है जो जिम्मेदारी के साथ उपभोग, जलवायु को लेकर कदम उठाने और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करता है।

यह पहल प्लास्टिक कचरे को कम करने, पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देने और यह दिखाने की दिशा में एक कदम है कि बड़े स्तर पर होनी वाली प्रतियोगिताएं पर्यावरण की भलाई में कैसे योगदान दे सकती हैं।

‘हरित खेल’ थीम का उद्देश्य व्यक्तियों और संगठनों को ऐसी चीजों को अपनाने के लिए प्रेरित करना है जो संरक्षण, स्थिरता और हरित भविष्य को प्राथमिकता देती हैं।

भाषा सुधीर

सुधीर

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(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)