Why did Ravindra Jadeja retire from T20 cricket? | The real reason for Ravindra Jadeja's retirement | रविंद्र जडेजा ने लिया टी-20 क्रिकेट से संन्यास

Ravindra Jadeja Retirement: पत्नी की तरह राजनीति में किस्मत आजमाएंगे रविंद्र जडेजा!.. बिना किसी को बताएं आखिर क्यों कह दिया फटाफट क्रिकेट को अलविदा?..

सीनियर खिलाड़ियों की तरह जडेजा भी जानते हैं कि उनकी उम्र हो गई है और अब वह लगातार तीनों फॉर्मेट नहीं खेल सकते। बीसीसीआई का भी ध्यान इस पर होगा।

Edited By :   Modified Date:  July 1, 2024 / 02:44 PM IST, Published Date : July 1, 2024/2:44 pm IST

मुंबई: विश्वकप जीतने की ख़ुशी के बीच क्रिकेट फैंस के लिए 2024 का टी-20 कई मायनो में यादगार बन चुका हैं। भारत ने जहाँ 17 सालों बाद एक बार फिर से वर्ल्डकप अपने नाम किया तो वही इस जीत के साथ भारत ने तीन स्टार खिलाड़ियों ने क्रिकेट के इस फटाफट फॉर्मेट को एकाएक अलविदा कह दिया।

Babar Azam Retirement News: बाबर आजम भी लेने जा रहे हैं टी-20 क्रिकेट से संन्यास!.. टी-20 विश्वकप के प्रदर्शन से फैंस में भारी निराशा..

Why did Ravindra Jadeja retire from T20 cricket?

बात करें कप्तान रोहित शर्मा की तो कप्तान शर्मा ने अबतक 151 टी-20 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 4231 रन बनायें हैं। इसी तरह विराट कोहली ने 125 मुकाबलों के 117 इनिंग्स में 4188 रन ठोंके हैं। इस तरह देखा जाएँ तो दोनों ही खिलाड़ियों ने सौ से ज्यादा मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया हैं। वही बात अगर रविंद्र जडेजा की करें तो उन्होंने महज 74 मुकाबलों के 41 पारियों में 515 रन ही बनायें हैं, इसी तरह गेंदबाजी में भी 54 विकेट हासिल किये हैं। जाहिर हैं, रविंद्र जडेजा के पास अभी और भी मौके थे लेकिन उन्होंने अपने फैसले से सबको चौंका दिया।

बहरहाल अब सवाल उठता हैं कि रविंद्र जडेजा ने किन वजहों से क्रिकेट के इस फटाफट फार्मेट को अलविदा कहा? क्या वह अब अपना पूरा ध्यान टेस्ट और वनडे क्रिकेट पर फोकस करना चाहते हैं या फिर कुछ और? सोशल मीडिया पर चल रही ख़बरों का रुख करें तो कहा जा रहा हैं कि रविंद्र जडेजा पत्नी रीवाबा की तरह अब सियासत में उतरने वाले हैं, वह चुनावी मैदान में आने वाले हैं। लेकिन इससे अलग तथ्यात्मक रूप से दो वजहें सामने हैं जो उनके इस संन्यास की वजह हो सकती है।

The real reason for Ravindra Jadeja’s retirement

भावी योजनाओं पर काम

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया। उनकी जगह लेने के लिए जो नाम सबसे आगे है और उनका कोच बनना लगभग तय माना जा रहा है। ये हैं गौतम गंभीर। गौतम गंभीर नए खिलाड़ियों के साथ टीम बनाने पर जोर दे रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गंभीर ने बीसीसीआई के सामने कुछ शर्तें रखी थीं जिनमें ये बात शामिल थी कि अगर अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में अगर दुसरे सीनियर खिलाड़ियों के रवींद्र जडेजा अच्छा खेल नहीं दिखाते हैं तो फिर उन्हें टीम से बाहर कर दिया जाए।

Odisha New Chief Secretry: मनोज आहूजा बने ओडिशा के नए मुख्य सचिव.. मोहन माझी के सीएम बनते ही मोदी सरकार ने ख़त्म कर दिया था सेन्ट्रल डेपुटेशन..

युवा खिलाड़ियों को मौका देना

सीनियर खिलाड़ियों की तरह जडेजा भी जानते हैं कि उनकी उम्र हो गई है और अब वह लगातार तीनों फॉर्मेट नहीं खेल सकते। बीसीसीआई का भी ध्यान इस पर होगा। हो सकता है कि इस बात को ध्यान में रखते हुए भी इन तीनों ने एक फॉर्मेट छोड़ने का फैसला किया हो या बीसीसीआई ने साफ कर दिया हो कि इस कारण वह इन तीनों खिलाड़ियों को अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए नहीं देख रहा है। अगला टी20 वर्ल्ड कप 2026 में खेला जाना है। अभी इसमें दो साल का समय है। नए कोच के साथ इस वर्ल्ड कप के लिए नई टीम तैयार की जाएगी जिसमें शायद वरिष्ठ खिलाड़ी नहीं होंगे।।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers