Suryakumar Yadav in Chhattisgarh

Suryakumar Yadav in Chhattisgarh: टीम इंडिया के कप्तान सूर्य कुमार यादव सहित ये दिग्गज खिलाड़ी आएंगे रायपुर, 16 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा ‘खेल महाकुंभ’, तीसरी बार मेजबान बनेगा छत्तीसगढ़

रायपुर में 16 से 20 अक्टूबर तक आयोजित होगा 27वां अखिल भारतीय वन खेलकूद महोत्सव

Edited By :   Modified Date:  October 12, 2024 / 01:05 PM IST, Published Date : October 12, 2024/1:02 pm IST

रायपुर:  Suryakumar Yadav in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 16 से 20 अक्टूबर तक 27वें अखिल भारतीय वन खेलकूद महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें देश भर के तीन हजार खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि देश में राज्यों के वन विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 1992 में अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता की शुरूआत की गई थी। छत्तीसगढ़ इस आयोजन की मेजबानी तीसरी बार कर रहा है।

Read More: Ravan Dahan 2024: दहन से पहले धड़ से अलग हुआ रावण का सिर, टूटकर गिरा जमीन पर, हादसे से मचा हड़कंप

Suryakumar Yadav in Chhattisgarh उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में आयोजित खेल महोत्सव में 16 अक्टूबर को उद्घाटन समारोह में विशेष अतिथि के रूप में केंद्रीय वनमंत्री भूपेन्द्र यादव, बिहार सरकार के सहकारिता एवं वन मंत्री डॉ. प्रेम कुमार तथा विश्व क्रिकेट टी-20 के भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव शामिल होकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि समापन समारोह में ओलंपिक खेल 2024 में निशानेबाजी में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली मनु भाकर शामिल होंगी।

Read More: Road Accident: दशहरे के दिन बड़ा हादसा, नहर में गिरी तेज रफ्तार कार, 7 लोगों की दर्दनाक मौत, मची अफरातफरी

उन्होंने बताया कि इस वर्ष प्रतियोगिता में 23 खेलों की तीन सौ विधाओं में लगभग तीन हजार खिलाड़ियों का भाग लेना एक बड़ी उपलब्धि है, जिसमें लगभग 584 महिला और 2,320 पुरुष खिलाड़ी शामिल होंगे। इस प्रतियोगिता में 29 राज्य, आठ केंद्र शासित प्रदेश, छह वानिकी संस्थान तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अधिकारी और कर्मचारी हिस्सा लेंगे।

Read More: khoon badhane ke liye kaun sa juice pina chahiye: शरीर में खून की कमी दूर कर देंगे ये फूड्स! जमकर करें सेवन

अधिकारियों ने बताया कि अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य उद्देश्य वन विभाग के जमीनी स्तर के कर्मचारियों से लेकर उच्चाधिकारियों तक की खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देना है। उन्होंने बताया कि खेल प्रतियोगिता में विभिन्न खेलों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को क्रमशः स्वर्ण पदक, रजत पदक तथा कांस्य पदक प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही राज्यों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विजेता और उपविजेता की ट्रॉफी दी जाती है।

Read More: Haryana CM Oath Ceremony Date : 17 अक्टूबर को नायब सैनी लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, समारोह में PM मोदी समेत इन राज्यों कें CM होंगे शामिल 

अधिकारियों ने बताया कि खेल महोत्सव में इंडोर और आउटडोर सभी तरह की खेल प्रतियोगिताएं होंगी। खेल महोत्सव में किकेट, हॉकी, फुटबाल, वालीबॉल, बैडमिंटन, चेस और ब्रिज खास हैं। एथलेटिक्स के सभी तरह के खेल भी आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि खेल प्रतियोगिता के आधार पर मैदान का चयन तथा खिलाड़ियों के ठहरने की सभी सुविधाओं की तैयारी पूरी कर ली गई है।

Read More: Rahul Gandhi on Train Accident : राहुल गांधी ने मैसूर-दरभंगा रेल हादसे पर उठाए सवाल, कहा- ‘कितने परिवार और होंगे तबाह’

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो