स्टिमक को एआईएफएफ से मुआवजे के तौर पर 400,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे |

स्टिमक को एआईएफएफ से मुआवजे के तौर पर 400,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे

स्टिमक को एआईएफएफ से मुआवजे के तौर पर 400,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे

:   Modified Date:  September 8, 2024 / 06:23 PM IST, Published Date : September 8, 2024/6:23 pm IST

नयी दिल्ली, आठ सितंबर (भाषा) इगोर स्टिमक और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के बीच एक समझौता हुआ है जिसके अंतर्गत पूर्व पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच को नौकरी से निकाले जाने के मुआवजे के तौर पर कर लगाये जाने के बाद 400,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 3.36 करोड़ रुपये) मिलेंगे।

एआईएफएफ ने स्टिमक को जून में बर्खास्त कर दिया था। उनका अनुबंध समाप्त होने से ठीक एक साल पहले समाप्त कर दिया था क्योंकि टीम अपेक्षाकृत आसान ड्रॉ मिलने के बावजूद फीफा विश्व कप क्वालीफायर के दूसरे दौर से बाहर हो गई थी।

बर्खास्तगी के बाद स्टिमक और एआईएफएफ के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी जिसमें क्रोएशियाई खिलाड़ी ने 10 दिन के अंदर बकाया नहीं चुकाने की स्थिति में महासंघ पर मुकदमा दायर करने की धमकी दी थी।

हालांकि अब दोनों पक्षों के बीच समझौता हो गया है।

इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने रविवार को पीटीआई को बताया, ‘‘एआईएफएफ के शीर्ष अधिकारियों ने एआईएफएफ के साथ मामले को सुलझाने के लिए मुआवजे के तौर पर 400,000 अमेरिकी डॉलर के भुगतान को मंजूरी दे दी है। ’’

यह उस महासंघ के लिए काफी बड़ी रकम है जो हाल के दिनों में फंड के लिए संघर्ष कर रही थी और उसने इस साल अपने प्रतियोगिता बजट में कटौती की है।

इससे पहले एआईएफएफ ने उनकी बर्खास्तगी के बाद मुआवजे के तौर पर तीन महीने का वेतन देने की पेशकश की थी लेकिन स्टिमक ने इनकार कर दिया था।

फिर उन्होंने फीफा से पिछले महीने एफआईएफएफ से दो साल के वेतन के तौर पर 920,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 7.72 करोड़ रुपये) मांगे।

एआईएफएफ ने स्टिमक (57 वर्ष) को 2019 में मुख्य कोच नियुक्त किया गया था और पिछले साल अक्टूबर में उनका कार्यकाल 2026 तक बढ़ा दिया था । पर एक शर्त रखी थी कि अगर टीम एशियाई कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचती है तो उन्हें ही उनका कार्यकाल बढ़ाया जायेगा। लेकिन टीम ऐसा नहीं कर सकी।

अब स्टिमक की जगह मनोलो मार्केज को भारतीय पुरुष टीम का कोच बनाया गया है।

स्टिमक ने पहले एआईएफएफ के पांच और फिर 10 महीने के वेतन पर समझौता करने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।

भाषा नमिता आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers