स्टिमक ने भारतीय फुटबॉल के नये कोच को चेतावनी देते हुए कहा, यह यात्रा आसान नहीं होगी |

स्टिमक ने भारतीय फुटबॉल के नये कोच को चेतावनी देते हुए कहा, यह यात्रा आसान नहीं होगी

स्टिमक ने भारतीय फुटबॉल के नये कोच को चेतावनी देते हुए कहा, यह यात्रा आसान नहीं होगी

:   Modified Date:  July 22, 2024 / 05:46 PM IST, Published Date : July 22, 2024/5:46 pm IST

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (भाषा) भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने सोमवार को अपने उत्तराधिकारी मनोलो मार्केज को चेतावनी दी कि आगे की यात्रा ‘आसान नहीं होगी’।

उन्होंने हालांकि इस पद के लिए स्पेन के पूर्व खिलाड़ी का समर्थन करते हुए कहा कि उनके पास अच्छा परिणाम देने की काबिलियत है।

स्टिमक 1998 में विश्व कप के सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली टीम के सदस्य थे।

उन्होंने अपेक्षाकृत आसान ड्रॉ मिलने के बावजूद 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई करने में भारत की विफलता के बाद पिछले महीने बर्खास्त कर दिया गया था।

स्टिमक ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘प्रिय मनोलो, भारत का नया मुख्य कोच नियुक्त होने पर बधाई। यह यात्रा आसान नहीं होगी, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों के साथ आपका अनुभव बताता है कि आप ‘ब्लू टाइगर्स’ को अगले स्तर पर ले जाने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। शुभकामनाए। मेरे दोस्त।’’

 अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की कार्यकारी समिति की शनिवार को 55 साल के मार्केज को कोच नियुक्त किया।

एआईएफएफ ने बताया कि मार्केज 2024-25 सत्र में एफसी गोवा के मुख्य कोच के रूप में अपनी भूमिका जारी रखेंगे। वह पूर्णकालिक आधार पर राष्ट्रीय टीम का कोच बनने से पहले दोनों जिम्मेदारियों को एक साथ संभालेंगे।

यूएफा प्रो लाइसेंस धारक इस कोच के कार्यकाल का एआईएफएफ द्वारा खुलासा नहीं किया गया है। भारत के मुख्य कोच के रूप में उनका पहला कार्यभार अक्टूबर में वियतनाम में तीन देशों की टूर्नामेंट से होगा। इस में तीसरी टीम लेबनान की है।

 मार्केज 2020 से भारत में कोचिंग कर रहे हैं। वह अब तक दो आईएसएल क्लबों के कोच रह चुके हैं। उनका पहला कार्यकाल हैदराबाद एफसी (2020-23) के साथ था। इसके बाद वह 2023 सत्र में गोवा की टीम से जुड़े। उनकी कोचिंग में हैदराबाद एफसी ने 2021-22 सत्र में आईएसएल खिताब जीता।

इससे पहले मार्केज स्पेन में कोचिंग देते थे। वह 2017 में ला लीगा की टीम लास पाल्मास के मुख्य कोच थे। उन्होंने लास पाल्मास बी, एस्पैन्योल बी, और यूरोपा जैसे स्पेन की निचली डिवीजन क्लबों को भी कोचिंग दी है।

भाषा आनन्द मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)