श्रीजेश को आगामी हॉकी इंडिया लीग के लिए दिल्ली फ्रेंचाइजी में हॉकी निदेशक नियुक्त किया गया |

श्रीजेश को आगामी हॉकी इंडिया लीग के लिए दिल्ली फ्रेंचाइजी में हॉकी निदेशक नियुक्त किया गया

श्रीजेश को आगामी हॉकी इंडिया लीग के लिए दिल्ली फ्रेंचाइजी में हॉकी निदेशक नियुक्त किया गया

:   Modified Date:  October 4, 2024 / 08:52 PM IST, Published Date : October 4, 2024/8:52 pm IST

नोएडा, चार अक्टूबर (भाषा) महान भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश को शुक्रवार को आगामी हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) के लिए दिल्ली फ्रेंचाइजी में हॉकी निदेशक नियुक्त किया गया।

एपीएल अपोलो समूह का हिस्सा ‘एसजी स्पोर्ट्स, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट’ (एसजीएसई) ने एचआईएल के लिए दिल्ली टीम का अधिग्रहण किया है जिसका नाम दिल्ली एसजी पाइपर्स रखा गया है। एचआईएल सात साल बाद फिर से शुरू होगी।

इस कॉर्पोरेट घराने ने दिल्ली की पुरुष और महिला दोनों टीमों को खरीद लिया है। लीग 28 दिसंबर से शुरू होगी तथा दो स्थानों राउरकेला (पुरुष) और रांची (महिला) में आयोजित की जाएगी।

पुरुषों की प्रतियोगिता में आठ टीमें होंगी जबकि पहली बार आयोजित होने वाली महिला स्पर्धा में छह टीमें हिस्सा लेंगी। लीग 28 दिसंबर से एक फरवरी तक खेली जाएगी। खेल की विश्व नियामक संस्था एफआईएच ने एचआईएल को 10 साल की मंजूरी दी है।

लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 13 से 15 अक्टूबर तक यहां होगी।

कुल 10 फ्रेंचाइजी मालिक इसमें शामिल हुए हैं। महान टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति दिल्ली की टीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

पेरिस ओलंपिक के बाद खेल से संन्यास लेने वाले श्रीजेश लीग में हिस्सा नहीं लेंगे। वह खेल के प्रशासनिक पक्ष से जुड़ने को लेकर उत्साहित हैं।

श्रीजेश ने कहा, ‘‘मेरे लिए यह पूरी तरह अनुभव होगा। पिछले महीने तक मैं एक सक्रिय खिलाड़ी था लेकिन अब मैं एक अलग भूमिका में रहूंगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं अब और नहीं खेलना चाहता बल्कि भारतीय हॉकी के लिए अगली पीढ़ी के विकास में मदद करना चाहता हूं। मैं बस भारतीय हॉकी को विकसित करना चाहता हूं। मैं अपने अनुभव और ज्ञान से युवाओं की मदद करना चाहता हूं। ’’

भाषा नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)