सिनर बने अमेरिकी ओपन चैंपियन, अमेरिका का इंतजार बढ़ा |

सिनर बने अमेरिकी ओपन चैंपियन, अमेरिका का इंतजार बढ़ा

सिनर बने अमेरिकी ओपन चैंपियन, अमेरिका का इंतजार बढ़ा

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 10:48 AM IST, Published Date : September 9, 2024/10:48 am IST

न्यूयॉर्क, नौ सितंबर (एपी) पिछले दिनों डोपिंग मामले में दोष मुक्त होने वाले दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी यानिक सिनर ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज़ को सीधे सेटों में हराकर अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष एकल का खिताब जीता।

सिनर ने आर्थर ऐश स्टेडियम में खेले गए फाइनल में 12वीं वरीयता प्राप्त फ्रिट्ज़ के खिलाफ अपने बेसलाइन के खेल का शानदार नमूना पेश किया और 6-3, 6-4, 7-5 से जीत दर्ज करके अमेरिका का वर्ष के इस अंतिम ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में पुरुष एकल का खिताब जीतने का पिछले 21 वर्षों से चला आ रहा इंतजार बढ़ा दिया।

इटली के 23 वर्षीय सिनर ने कहा, ‘‘मेरे लिए यह ट्रॉफी काफी मायने रखती है क्योंकि मेरे करियर का पिछला कुछ समय काफी मुश्किल भरा था।’’

सिनर के करियर का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। उन्होंने इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भी पुरुष एकल की ट्रॉफी जीती थी। फ्रिट्ज़ के पास अमेरिका का इंतजार खत्म करने का मौका था लेकिन फाइनल में उनकी सिनर के सामने एक नहीं चली जिससे दर्शक काफी मायूस हुए।

एंडी रोडिक अमेरिका के आखिरी खिलाड़ी थे जिन्होंने अमेरिकी ओपन में पुरुष एकल का खिताब जीता था। उन्होंने 2003 में यहां ट्रॉफी जीती थी। फ्रिट्ज़ पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में खेल रहे थे। वह 2009 के बाद किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले अमेरिका के पहले पुरुष खिलाड़ी थे। उनसे पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में पहुंचने वाले आखिरी खिलाड़ी भी रोडिक थे जो 2009 में विंबलडन में रोजर फेडरर से हार गए थे।

फ्रिट्ज़ ने कहा,‘‘अमेरिकी ओपन के फाइनल में किसी अमेरिकी का होना अविश्वसनीय है। मुझे पूरे सप्ताह दर्शकों का भरपूर समर्थन मिला। इसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं।’’

उन्होंने कहा,‘‘मैं जानता हूं कि हम लंबे समय से चैंपियन का इंतजार कर रहे हैं। इसलिए मुझे अफसोस है कि मैं इस बार यह इंतजार खत्म नहीं कर पाया। लेकिन मैं अपना प्रयास जारी रखूंगा और उम्मीद है कि अगले साल इसे खत्म करने में सफल रहूंगा।’’

दुनिया को 20 अगस्त को पता चला कि सिनर को इस साल मार्च में एनाबॉलिक स्टेरॉयड के लिए आठ दिनों के अंतराल में दो बार पॉजिटिव पाया गया था लेकिन वह यह साबित करने में सफल रहे कि उन्होंने अनजाने में इसका उपयोग किया था जिसके कारण उन्हें खेलने की मंजूरी मिल गई थी।

सिनर ने मैच में शुरू से दबदबा बनाए रखा और दर्शकों के चहेते फ्रिट्ज़ को कोई मौका नहीं दिया। अमेरिकी खिलाड़ी ने हालांकि तीसरे सेट में कड़ी चुनौती पेश की। इस सेट में एक समय स्कोर 3-3 से बराबर था। सिनर ने यहां पर डबल फॉल्ट किया जिसका फायदा उठाकर फ्रिट्ज़ 4-3 से आगे हो गए।

इटली के खिलाड़ी ने हालांकि वापसी करने में देर नहीं लगाई तथा यह सेट और मैच जीतकर पहली बार अमेरिकी ओपन चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

एपी पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)