सरफराज और कोहली की अर्धशतकीय पारियों से भारत ने किया पलटवार |

सरफराज और कोहली की अर्धशतकीय पारियों से भारत ने किया पलटवार

सरफराज और कोहली की अर्धशतकीय पारियों से भारत ने किया पलटवार

:   Modified Date:  October 18, 2024 / 05:53 PM IST, Published Date : October 18, 2024/5:53 pm IST

बेंगलुरु, 18 अक्टूबर (भाषा) सरफराज खान (नाबाद 70) और विराट कोहली (70) के बीच तीसरे विकेट के लिए 163 गेंद में 136 रन की साझेदारी के दम पर भारत ने तीन मैच की श्रृंखला के पहले टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी दूसरी पारी को तीन विकेट पर 231 रन तक पहुंचा कर मजबूत वापसी की।

टीम को हालांकि दिन की आखिरी गेंद पर कोहली के आउट होने से झटका लगा जो अपनी 102 गेंद की पारी के दौरान टेस्ट में 9000 रन पूरे करने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज बने। ग्लेन फिलिप्स (36 रन पर एक विकेट) की गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के दस्तानों पर चली गयी। उन्हें दूसरे छोर से सरफराज का अच्छा साथ मिला था जिन्होंने 70 गेंद की तेजतर्रार नाबाद पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाये।

पहली पारी में 356 रन से पिछड़ने वाली भारतीय टीम अब भी न्यूजीलैंड से 125 रन पीछे है।

इससे पहले दिन के दूसरे सत्र में न्यूजीलैंड की पहली पारी 402 रन पर सिमटी। रचिन रविंद्र ने 157 गेंद में 13 चौके और चार छक्के की मदद से 134 रन की शानदार पारी खेली। उन्होंने टिम साउथी (65) के साथ साथ आठवें विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी कर मैच पर दबदबा कायम किया।  साउथी ने 73 गेंद की पारी में पांच चौके और चार छक्के लगाये।

मैच में बने रहने के लिए भारत को अच्छी शुरुआत की जरूरत थी । कप्तान रोहित शर्मा (52) और युवा यशस्वी जायसवाल (35) की जोड़ी ने ऐसा ही किया।

दोनों ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए चाय के विश्राम टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया। रोहित इस दौरान फ्लिक कर शानदार चौके जड़े तो वही जायसवाल ने कवर क्षेत्र में गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया।

दिन के आखिरी सत्र में एजाज पटेल (70 रन पर दो विकेट) ने भारत को दो बड़े झटके दिये। उनकी गेंद पर जायसवाल क्रीज से बाहर निकलकर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में गच्चा खा गये और ब्लंडेल ने गिल्लियां बिखेर दी।

रोहित ने हेनरी के खिलाफ लगातार गेंदों में चौका, छक्का और चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगले ओवर में पटेल की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटों से टकरा गयी। उन्होंने 63 गेंद में आठ चौके और एक छक्का की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली।

इसके बाद कोहली ने पारी को संवारने का दारोमदार निभाते हुए फील्डरों के बीच से जगह तलाशने पर ध्यान दिया तो वही सरफराज आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने ने पटेल के खिलाफ स्वीप शॉट पर चौके जड़ने के बाद ओ’राउरकी के खिलाफ प्वाइंट के ऊपर से छक्का और रैंप शॉट की मदद से चौका जड़ा।

कोहली ने भी क्रीज पर समय बिताने के बाद पटेल के खिलाफ कदमों का इस्तेमाल कर छक्का लगाने के बाद ओवर में दो चौके भी जड़ दिये।

इस दौरान भारत की आक्रामक बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड के गेंदबाज बैकफुट पर आ गये। सरफराज ने भारतीय पारी के 37वें ओवर में  हेनरी के खिलाफ एक रन लेकर 42 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। कोहली ने भी इस गेंदबाज के अगले ओवर में टेस्ट करियर को 31वां अर्धशतक जड़ा।

दिन के आखिरी घंटे के खेल में दोनों से संभल कर बल्लेबाजी करने पर ध्यान दिया। इस दौरान कोहली ने विलियम ओ’राउरकी के खिलाफ एक रन लेकर टेस्ट करियर के 9000 रन पूरे किये। उन्होंने  फिलिप्स के खिलाफ दो चौके लगाये लेकिन इसी गेंदबाज ने दिन के आखिरी ओवर में उन्हें चलता कर भारत के मनोबल को थोड़ा कमजोर किया।

इससे पहले दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 180 रन से करते हुए न्यूजीलैंड को रविंद्र जड़ेजा (72 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने खेल के शुरुआती घंटे में चार झटके दिए जिससे टीम का स्कोर सात विकेट पर 233 रन हो गया।

जसप्रीत बुमराह (41 रन पर एक विकेट) और मोहम्मद सिराज (82 रन पर दो विकेट) ने बेहतर लाइन लेंथ से गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया। दोनों ने इस दौरान सफलता का स्वाद भी चखा। सिराज की गेंद पर डेरिल मिचेल (18) बीते दिन के अपने 14 रन में चार और रन ही जोड़कर जायसवाल को आसान कैच दे बैठे।

बुमराह ने इसके बाद दूसरे स्लिप में खड़े लोकेश राहुल के हाथों टॉम ब्लंडेल (पांच रन) को चलता किया। 11 रन के अंदर दो विकेट गंवाने के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज थोड़े दबाव में थे लेकिन क्रीज पर आये ग्लेन फिलिप्स (14) ने कुलदीप यादव (99 रन पर तीन विकेट) के खिलाफ बड़ा छक्का जड़ दिया।

 जडेजा ने दोहरी गति वाली पिच पर अपनी अंदर आती गेंदों से ग्लेन फिलिप्स और फिर मैट हेनरी (पांच) को बोल्ड कर मैच में भारत की वापसी करायी।

अब लग रहा था कि भारतीय टीम न्यूजीलैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों को जल्दी चलता कर देगी लेकिन साउथी ने आक्रामक रुख अपनाकर रविंद्र पर से दबाव कम किया और पहले सत्र में तेजी से न्यूजीलैंड की बढ़त को 300 रन के करीब पहुंचा दिया।

रविंद्र ने शुरुआती घंटे के दौरान बल्लेबाजी के लिए मुश्किल परिस्थितियों में सतर्कता से बल्लेबाजी की और जब पिच से गेंदबाजों के लिए मदद कम हो गयी तब उन्होंने मैदान के चारों ओर सहजता से शॉट खेलते हुए रन बटोरे।

इस खब्बू बल्लेबाज ने स्पिनरों के खिलाफ कदमों का शानदार इस्तेमाल किया। उन्होंने स्वीप शॉट के प्रभावी इस्तेमाल के साथ फ्रंट फुट और क्रीज से आगे निकल कर खेलते हुए रविचंद्रन अश्विन (94 रन पर एक विकेट), जडेजा और कुलदीप यादव जैसे अनुभवी गेंदबाजों की फिरकी की धार को कुंद किया।

वह जडेजा के खिलाफ छक्का लगाकर 94 रन पर पहुंचे और फिर अगली गेंद पर ही चौका जड़ा दिया। उन्होंने इसके बाद अश्विन के खिलाफ आत्मविश्वास से भरे स्वीप शॉट पर रन चुरा कर टेस्ट करियर का अपना दूसरा शतक पूरा किया।

दूसरे छोर से साउथी ने शानदार छक्के जड़कर उनका अच्छे से साथ निभाया। इसे भारतीय गेंदबाज दबाव में आ कर रक्षात्मक गेंदबाजी करने लगे।

उनकी 132 गेंद की आक्रामक साझेदारी को सिराज ने साउथी को आउट कर तोड़ा। कुलदीप ने इसके बाद एजाज पटेल (चार) को पगबाधा किया।  

रविंद्र छक्का लगाने की कोशिश में कुलदीप की गेंद को हवा में लहरा बैठे और स्थानापन्न विकेटकीपर ध्रुव जुरेल ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की।

भाषा आनन्द मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)