सैफ महिला फुटबॉल: बांग्लादेश के खिलाफ भारत की नजरें ग्रुप में शीर्ष स्थान पर |

सैफ महिला फुटबॉल: बांग्लादेश के खिलाफ भारत की नजरें ग्रुप में शीर्ष स्थान पर

सैफ महिला फुटबॉल: बांग्लादेश के खिलाफ भारत की नजरें ग्रुप में शीर्ष स्थान पर

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 04:34 PM IST, Published Date : October 22, 2024/4:34 pm IST

काठमांडू, 22 अक्टूबर (भाषा) सेमीफाइनल में जगह पहले ही पक्की कर चुका भारत बुधवार को यहां सैफ महिला फुटबॉल चैंपियनशिप के अंतिम ग्रुप ए मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगा तो उसकी नजरें अपना दबदबा बरकरार रखने पर टिकी होंगी।

बांग्लादेश की टीम अगर टीम इस मुकाबले में जीत दर्ज करती है तो ग्रुप के शीर्ष पर रहेगी।

भारत अभी तीन अंक के साथ ग्रुप में शीर्ष पर चल रहा है। बांग्लादेश और पाकिस्तान के समान एक-एक अंक हैं। बांग्लादेश (शून्य) हालांकि बेहतर गोल अंतर के कारण पाकिस्तान (माइनस तीन) से आगे दूसरे स्थान पर है।

भारत के खिलाफ ड्रॉ खेलकर बांग्लादेश दो अंक के साथ ग्रुप में उप विजेता रहेगा।

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 5-2 की जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी लेकिन अब उसकी नजरें ग्रुप में शीर्ष पर रहने और बांग्लादेश से 2022 का बदला चुकता करने पर टिकी होंगी।

बांग्लादेश ने 2022 में निर्णायक ग्रुप मुकाबले में भारत को 3-0 से हराकर प्रतियोगिता में उसके अजेय अभियान को थाम दिया था।

भारत की सैफ टूर्नामेंट के इतिहास में अपने दक्षिण एशियाई प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ यह पहली हार थी और टीम इसक बदला लेने के इरादे से उतरेगी।

कप्तान बाला देवी ने कहा, ‘‘हमने पहले भी बांग्लादेश का सामना किया है और हमने पाकिस्तान के खिलाफ उनका पिछला मैच देखा। अब हमारा ध्यान सिर्फ इस मैच को जीतने पर है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास सीनियर और युवा दोनों तरह की खिलाड़ी हैं और हम जीत दर्ज करने के लिए तैयार हैं। हमारे अभ्यास सत्र काफी अच्छे रहे और उम्मीद करते हैं कि हमने अभ्यास सत्र में जो किया उसे मैदान पर लागू कर पाएंगे।’’

मुख्य कोच संतोष कश्यप ने काठमांडू में पांच दिन की ट्रेनिंग के दौरान खिलाड़ियों को बांग्लादेश की चुनौतियों के लिए तैयार किया।

उन्होंने कहा, ‘‘कल का मुकाबला चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि विदेशी कोच की मौजूदगी में बांग्लादेश की टीम मजबूत है और उसके पास ठोस रणनीति है। हालांकि हम पहले ही सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुके हैं लेकिन एक बार में एक मैच पर ध्यान दे रहे हैं। हमारा लक्ष्य प्रत्येक मैच जीतना है।’’

सैफ महिला चैंपियनशिप 2019 की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहीं डिफेंडर दालिमा छिब्बर 2022 टूर्नामेंट से बाहर रहने के बाद टूर्नामेंट में वापसी कर रही हैं।

टीम को हालांकि कोच गुलाम रब्बानी चोटोन के अलावा अखी खातून और अनई मोगिनी जैसी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी खलेगी। बांग्लादेश ने अफेइदा खंडाकर, मात्सुशिमा सुमाया और एरिन खातून जैसी युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है।

समय: मैच भारतीय समयानुसार शाम पांच बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा।

भाषा सुधीर मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)