रुट के 34वें टेस्ट शतक से इंग्लैंड श्रीलंका के खिलाफ जीत के करीब |

रुट के 34वें टेस्ट शतक से इंग्लैंड श्रीलंका के खिलाफ जीत के करीब

रुट के 34वें टेस्ट शतक से इंग्लैंड श्रीलंका के खिलाफ जीत के करीब

:   Modified Date:  September 1, 2024 / 12:10 AM IST, Published Date : September 1, 2024/12:10 am IST

लंदन, 31 अगस्त (एपी) जो रूट ने इंग्लैंड के लिए रिकॉर्ड 34वां टेस्ट शतक बनाया, जिससे मेजबान टीम शनिवार को लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में श्रीलंका पर श्रृंखला जीत के करीब पहुंच गई।

रूट ने गुरुवार को पहली पारी में शतक के साथ एलिस्टेयर कुक के इंग्लैंड रिकॉर्ड की बराबरी की और शनिवार को दूसरी पारी में शतक के साथ उन्हें पीछे छोड़ दिया।

यह लॉर्ड्स में उनका सातवां शतक, जिसे पूरा करने में उन्होंने  111 गेंद का सामना किया। वह 103 रन पर रन आउट हुए जिससे इंग्लैंड की दूसरी पारी 251 रन पर सिमटी।

श्रीलंका को जीत के लिए 483 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य मिला है। टीम  खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी खत्म होते समय दो विकेट पर 53 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी।

टेस्ट इतिहास में केवल पांच अन्य खिलाड़ियों के नाम रूट से अधिक शतक हैं। रूट से इस शतक के साथ ही सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, यूनुस खान और महेला जयवर्धने की बराबरी कर ली। उनकी इस उपलब्धि के गवाह उनके पिता भी बने दो दर्शक दीर्घा में मौजूद थे।  रूट टेस्ट में कुक के इंग्लैंड के रिकॉर्ड 12,472 रन से सिर्फ 95 रन दूर है।

इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान के लिए हालांकि यह एक और बुरा दिन रहा। पोप चार पारियों में पहली बार दोहरे अंक में पहुंचे लेकिन श्रीलंका के गेंदबाजों के शॉट गेंद का वह तोड़ नहीं निकाल पाये और 17 रन बनाकर असिथा फर्नांडो की गेंद पर प्रभात जयसूर्या को कैच दे बैठे।

इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रुक्स ने 37 और जैमी स्मिट ने 26 रन का योगदान दिया।

 ओली पोप के लिए यह एक और भूलने योग्य दिन था।

सलामी बल्लेबाज बेन डकेट ने 24 रन बनाये।

श्रीलंका की शुरुआत दूसरी पारी में भी खराब रही। टीम ने सलामी बल्लेबाज निशा मदुशंका (13) और पथुम निसंका (14) के विकेट गंवा दिया। दिन का खेल खत्म होते समय सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने के साथ प्रभात जयसूर्या (03) क्रीज पर थे।

श्रीलंका पहला टेस्ट हारने के बाद तीन मैचों की श्रृंखला में 0-1 से पीछे है।

एपी आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)