रोहित का अर्धशतक, भारत ने इंग्लैंड को दिया 172 रन का लक्ष्य |

रोहित का अर्धशतक, भारत ने इंग्लैंड को दिया 172 रन का लक्ष्य

रोहित का अर्धशतक, भारत ने इंग्लैंड को दिया 172 रन का लक्ष्य

:   Modified Date:  June 28, 2024 / 12:46 AM IST, Published Date : June 28, 2024/12:46 am IST

जॉर्जटाउन (गयाना), 26 जून (भाषा) कप्तान रोहित शर्मा (57 रन) के कम उछाल वाली पिच पर खेली गयी अर्धशतकीय पारी से भारत ने गुरुवार को यहां टी20 क्रिकेट विश्व कप के बारिश से प्रभावित दूसरे सेमीफाइनल में गत चैम्पियन इंग्लैंड के खिलाफ सात विकेट पर 171 रन का स्कोर खड़ा किया।

विराट कोहली (09) पारी को तेजी देने के प्रयास में फिर जल्दी आउट हो गए, लेकिन रोहित (39 गेंद) को सूर्यकुमार यादव (36 गेंद पर 47 रन) के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला। दोनों ने भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

बारिश के कारण खेल एक घंटे 15 मिनट की देरी से शुरू हुआ। बीच में फिर बारिश ने बाधा डाली तब भारत का स्कोर आठ ओवर में दो विकेट पर 65 रन था।

खेल के लिए अतिरिक्त 250 मिनट दिये गये हैं लेकिन कोई ‘रिजर्व डे’ नहीं है।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया। कोहली और रोहित बल्लेबाजी के लिए उतरे, तभी स्पष्ट हो गया कि पिच धीमी थी और कम उछाल ने बल्लेबाजों के लिए काम मुश्किल बना दिया।

रोहित और कोहली दोनों ने पारी की शुरुआत में रीस टॉप्ले और जोफ्रा आर्चर की तेज गेंदबाजी जोड़ी की गेंदों को मारने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके।

गेंदबाजों पर दबदबा बनाने की उत्सुकता दिखाने वाले कोहली ने टॉप्ले और आर्चर दोनों के खिलाफ शॉट लगाने के प्रयास किये लेकिन सफलता नहीं मिली।

उन्होंने आखिरकार टॉप्ले की एक फुल लेंथ गेंद को मिड विकेट पर छक्के के लिए भेजा। पर बायें हाथ के तेज गेंदबाज की शार्ट लेंथ गेंद पर भारत का यह सुपरस्टार दो गेंद बाद आउट हो गया।

कोहली ने ऑन साइड पर वही स्ट्रोक लगाने की कोशिश की, लेकिन बोल्ड हो गए। इससे टूर्नामेंट में उनका खराब प्रदर्शन जारी रहा।

वहीं रोहित ने परिस्थितियों के साथ बेहतर तालमेल बिठाया और गेंद को देर से और स्टंप के पीछे खेलने का फैसला किया।

अन्य बल्लेबाजों के लिए उदाहरण पेश करते हुए रोहित ने टॉप्ले के तीसरे ओवर में लगातार दो चौके जमाये और फिर इंग्लैंड के मुख्य स्पिनर आदिल रशीद पर दबाव बनाया। भारत ने पावरप्ले में दो विकेट पर 46 रन बनाये।

ऋषभ पंत (04) आउट होने वाले दूसरे बल्लेबाज थे। सैम करन की गेंद को सही टाइम नहीं कर सके और मिडविकेट पर कैच दे बैठे।

फिर रोहित और रशीद के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। भारतीय कप्तान ने इस लेग स्पिनर के शुरुआती ओवर में दो चौके जमाये।

सूर्यकुमार यादव 13 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तभी बारिश आ गयी। इससे खेल एक घंटे से अधिक समय तक रुका रहा।

बारिश ने बल्लेबाजों की लय बिगाड़ दी और इस ब्रेक के बाद इंग्लैंड ने रशीद और लियाम लिविंगस्टोन का दोनों छोर से अच्छा इस्तेमाल किया। लेकिन रोहित और सूर्यकुमार को रोक नहीं सके।

करन के 13वें ओवर में भारत ने 19 रन बनाये, जिसमें सूर्यकुमार ने दो छक्के और रोहित ने पिक-अप शॉट से छक्का लगाया जिससे उनका लगातार दूसरा अर्धशतक भी पूरा हुआ।

इन दोनों ने 73 रन की साझेदारी निभायी जो रोहित के रशीद की गुगली पर आउट होने से टूटी।

हार्दिक पांड्या (13 गेंद पर 23 रन) ने पिच के दोनों ओर दो छक्के लगाकर पारी को आगे बढ़ाया।

शिवम दुबे से पहले उतारे गये रविंद्र जडेजा (नौ गेंद पर नाबाद 17 रन) ने आर्चर के ओवर में दो महत्वपूर्ण चौके लगाये। वहीं दुबे केवल एक गेंद खेलकर आउट हो गये।

आखिरी ओवर में क्रिस जॉर्डन की गेंद पर अक्षर पटेल के छक्के ने भारत 170 के पार पहुंचा। टीम ने आखिरी पांच ओवरों में 53 रन बनाए।

भाषा नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)