अगले महीने डेविस कप फाइनल्स के बाद टेनिस को अलविदा कहेंगे रफेल नडाल |

अगले महीने डेविस कप फाइनल्स के बाद टेनिस को अलविदा कहेंगे रफेल नडाल

अगले महीने डेविस कप फाइनल्स के बाद टेनिस को अलविदा कहेंगे रफेल नडाल

:   Modified Date:  October 10, 2024 / 04:14 PM IST, Published Date : October 10, 2024/4:14 pm IST

मैड्रिड, 10 अक्टूबर ( एपी ) बाईस बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन रफेल नडाल ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वह अगले महीने होने वाले डेविस कप फाइनल्स के बाद टेनिस को अलविदा कह देंगे ।

38 वर्ष के नडाल से अधिक ग्रैंडस्लैम पुरूष वर्ग में नोवाक जोकोविच (24) ने जीते हैं जबकि रोजर फेडरर 20 बार विजेता रहे हैं । तीनों टेनिस के ‘बिग थ्री’ कहे जाते रहे हैं ।

स्पेन के नडाल ने सोशल मीडिया पर यह घोषणा की । उन्होंने संकेत दिया कि उन्होंने यह फैसला लगातार चोटों के कारण लिया है ।

नडाल ने कहा ,‘‘ मैने जो कुछ भी अनुभव किया है, वह सपना सच होने जैसा है । मैं इस इत्मीनान के साथ जाऊंगा कि मैने अपनी ओर से पूरा प्रयास किया और अपना सर्वश्रेष्ठ दिया ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ हकीकत यह है कि पिछले कुछ साल काफी कठिन रहे, खासकर पिछले दो साल । मुझे नहीं लगता कि मैं खुलकर खेल सका । यह कठिन फैसला था जिसे लेने में मुझे कुछ समय लगा । लेकिन जीवन में हर चीज की एक शुरूआत और एक अंत होता है ।’’

लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले नडाल ने लाल कोर्ट पर रिकॉर्ड 14 फ्रेंच ओपन खिताब जीते । रोलां गैरो कोर्ट के प्रवेश द्वार पर नडाल की प्रतिमा इसकी गवाह है कि उन्होंने इस पर अपने प्रदर्शन की छाप किस कदर छोड़ी है ।

नडाल ने कहा कि डेविस कप के जरिये विदा लेने को लेकर वह काफी रोमांचित है । डेविस कप फाइनल्स स्पेन के मालागा में 19 नवंबर से खेला जायेगा ।

नडाल ने पेरिस ओलंपिक के बाद से नहीं खेला है जिसमें वह एकल वर्ग में जोकोविच से हार गए थे । वह युगल वर्ग में कार्लोस अल्काराज के साथ क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे ।

नडाल ने कहा ,‘‘ मुझे लगता है कि यह उस कैरियर पर विराम लगाने का सही समय है जो इतना लंबा रहा और मैने जितना सोचा था, उससे ज्यादा सफल भी ।’’

एपी

मोना पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)