शतरंज ओलंपियाड में भारत की शानदार शुरूआत, प्रज्ञानानंदा और वैशाली चमके |

शतरंज ओलंपियाड में भारत की शानदार शुरूआत, प्रज्ञानानंदा और वैशाली चमके

शतरंज ओलंपियाड में भारत की शानदार शुरूआत, प्रज्ञानानंदा और वैशाली चमके

:   Modified Date:  September 12, 2024 / 11:56 AM IST, Published Date : September 12, 2024/11:56 am IST

बुडापेस्ट, 12 सितंबर ( भाषा ) भारतीय पुरूष टीम ने 45वें शतरंज ओलंपियाड में शानदार शुरूआत करते हुए मोरक्को को 4 . 0 से हराया जबकि महिला टीम ने जमैका पर 3.5 .0.5 से जीत दर्ज की ।

विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर डी गुकेश ने पहले दौर से ब्रेक लिया है । आर प्रज्ञानानंदा ने शुरूआत करते हुए तिसिर मोहम्मद को हराया । विदित गुजराती, अर्जुन एरिगेसी और पी हरिकृष्णा ने भी अपने अपने मुकाबले जीते ।

महिला वर्ग में आर वैशाली और तानिया सचदेव ने पहले टाइम कंट्रोल में ही जीत दर्ज कर ली जबकि दिव्या देशमुख को जीत के लिये पसीना बहाना पड़ा । वहीं वंतिका अग्रवाल ने ड्रॉ खेला ।

अन्य मुकाबलों में अमेरिका ने पनामा को 3.5 . 0.5 से हराया ।

ओपन वर्ग में 99 टीमों ने जीत के साथ शुरूआत करके दो दो अंक बनाये ।

प्रज्ञानानंदा ने मोरक्को के मोहम्मद को मात दी जबकि गुजराती ने ओखिर मेहदी पियरे को हराया । विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज एरिगेसी ने भी जाक एलबिलिया के खिलाफ अपना मुकाबला मजबूती से जीता । हरिकृष्णा को अनस मोसियाद ने चुनौती दी लेकिन खेल की उनकी गहरी समझ प्रतिद्वंद्वी पर भारी पड़ी ।

पुरूष टीम अगले दौर में आइसलैंड से खेलेगी ।

महिला वर्ग में वैशाली को एडानी क्लार्क के खिलाफ काले मोहरों से खेलते हुए कोई दिक्कत नहीं आई । डी हरिका को आराम दिया गया था । तानिया सचदेव ने भी गैब्रियला वाटसन पर आसानी से जीत दर्ज की । विश्व जूनियर बालिका चैम्पियन दिव्या ने रचेल मिलेर के खिलाफ बराबरी के मुकाबले में बाजी मारी ।

वंतिका ने हालांकि रेहाना ब्राउन से ड्रॉ खेला । महिला वर्ग में 178 टीमें भाग ले रही हैं ।

भाषा

मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)