प्रधानमंत्री मोदी ने शतरंज खिलाड़ियों से मुलाकात की, दोहरी स्वर्णिम सफलता की सराहना की |

प्रधानमंत्री मोदी ने शतरंज खिलाड़ियों से मुलाकात की, दोहरी स्वर्णिम सफलता की सराहना की

प्रधानमंत्री मोदी ने शतरंज खिलाड़ियों से मुलाकात की, दोहरी स्वर्णिम सफलता की सराहना की

:   Modified Date:  September 25, 2024 / 07:47 PM IST, Published Date : September 25, 2024/7:47 pm IST

नयी दिल्ली, 25 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुडापेस्ट में 45वें शतरंज ओलंपियाड में ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए भारत के युवा शतरंज खिलाड़ियों की सराहना की।

हंगरी के बुडापेस्ट में भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमों ने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता।

भारत ने रविवार को इतिहास रचा जब पुरुष टीम ने अंतिम दौर में स्लोवेनिया जबकि महिला टीम ने अजरबेजान को हराकर पहली बार शतरंज ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीते।

पुरुष प्रतियोगिता में डी गुकेश, अर्जुन एरिगेसी और आर प्रज्ञानानंदा ने भारत के लिए 11वें और अंतिम दौर में जीत दर्ज की।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में प्रधानमंत्री को मोदी को आर वैशाली, डी हरिका, तानिया सचदेव, विदित गुजराती, अर्जुन एरिगेसी और प्रज्ञानानंदा जैसे शतरंज चैंपियनों के साथ बात करते देखा जा सकता है।

डी गुकेश टूर्नामेंट में भारत के लिए स्टार रहे। उन्होंने ओपन वर्ग में 11 में से 10 बाजियां जीतकर भारत की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई।

बातचीत के दौरान खिलाड़ियों ने प्रधानमंत्री को शतरंज की बिसात भेंट की जिसके बाद प्रज्ञानानंदा और एरिगेसी ने शतरंज की एक बाजी खेली जिसे देखकर प्रधानमंत्री मोदी मंत्रमुग्ध हो गए।

इससे पहले खेल मंत्रालय ने एक वीडियो साझा किया जिसमें भारतीय शतरंज दल को अपने होटल से निकलकर प्रधानमंत्री से मिलने के लिए जाते हुए देखा जा सकता है।

भारतीय पुरुष टीम ने बुडापेस्ट में संभावित 22 में से 21 अंक हासिल किए जिसमें उसने उज्बेकिस्तान के खिलाफ केवल एक ड्रॉ (2-2) खेलने के अलावा अपने बाकी सभी प्रतिद्वंद्वियों को हराया।

भाषा सुधीर नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)