पाकिस्तान की बल्लेबाजी लड़खड़ायी, बारिश ने बांग्लादेश का इंतजार लंबा कराया |

पाकिस्तान की बल्लेबाजी लड़खड़ायी, बारिश ने बांग्लादेश का इंतजार लंबा कराया

पाकिस्तान की बल्लेबाजी लड़खड़ायी, बारिश ने बांग्लादेश का इंतजार लंबा कराया

:   Modified Date:  September 2, 2024 / 05:42 PM IST, Published Date : September 2, 2024/5:42 pm IST

रावलपिंडी (पाकिस्तान), दो सितंबर (एपी) युवा तेज गेंदबाजों हसन महमूद और नाहिद राणा ने आपस में नौ विकेट साझा कर के सोमवार को दूसरे टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान की दूसरी पारी को 172 रन पर समेट दिया, जिससे बांग्लादेश के पास दो मैचों की श्रृंखला में सूपड़ा साफ करने का मौका है।

खराब रोशनी और फिर बारिश के कारण दिन के आखिरी सत्र में सिर्फ एक ओवर का खेल हो गया। बांग्लादेश ने जीत के लिए 185 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सात ओवरों में बिना किसी नुकसान के 42 रन बना लिये थे।

मैच के आखिरी दिन अब टीम को जीत के लिए 143 रन की जरूरत है और उसके सभी विकेट बचे हुए है।

 बांग्लादेश की टीम अगर इस मैच को जीतने या ड्रॉ कराने में सफल रही तो यह टेस्ट श्रृंखला में पाकिस्तान के खिलाफ उसकी पहली जबकि विदेशी सरजमीं द्विपक्षीय श्रृंखला में दूसरी जीत होगी। टीम इससे पहले 2009 में वेस्टइंडीज में टेस्ट श्रृंखला अपने नाम करने में सफल रही थी।

पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला के पहले मैच को 10 विकेट से जीतने वाले बांग्लादेश के लिए सोमवार को 21 साल के राणा ने शीर्ष क्रम को झकझोरा जबकि 24 साल के महमूद ने मध्यक्रम और निचले क्रम के बल्लेबाजों को चलता कर टीम के लिए अच्छा मौका बनाया है। पहली पारी में 12 रन की बढ़त हासिल करने वाली पाकिस्तान की टीम चाय के विश्राम से पहले 172 रन पर आउट हो गयी।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों जाकिर हसन और शदमन इस्लाम ने आक्रामक शुरुआत दिलायी। जाकिर ने इस दौरान अपनी 23 गेंद में 31 रन की नाबाद पारी में खुर्रम शहजाद के खिलाफ दो छक्के जड़े। शदमन नौ रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

 दिन के दूसरे सत्र में सलमान अली अगा (47) और मोहम्मद रिजवान (43) ने सातवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी कर मैच में पाकिस्तान की वापसी करने की कोशिश की। महमूद ने हालांकि शानदार लय में चल रहे रिजवान को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। महमूद ने अगली गेंद पर मोहम्मद अली को चलता किया लेकिन हैट्रिक पूरा करने से चूक गये।

सलमान ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ 36 रन जोड़कर पाकिस्तान को संघर्ष करने लायक लक्ष्य तक पहुंचाया।

इससे पहले  अपना तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे राणा ने शुरुआती सत्र में तीन विकेट झटक कर पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेल दिया। वह इस सत्र में चौथी सफलता हासिल करने से चूक गये क्योंकि स्लिप के क्षेत्ररक्षक ने मोहम्मद रिजवान का आसान कैच टपका दिया।

पाकिस्तान की टीम ने दिन की शुरुआत दो विकेट से नौ रन से की। अनुभवी तस्कीन अहमद ने सलामी बल्लेबाज सइम आयुब (20) को कप्तान नजमुल हसन शंटो के हाथों कैच कराया।

पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद (28) ने अपनी पारी में चार चौके जड़े लेकिन राणा की ऑफ स्टंप से बाहर की गेंद पर बल्ला अड़ा कर विकेटकीपर लिटन दास को कैच दे बैठे।

राणा ने सऊद शकील (02) को भी इसी अंदाज में चलता करने के बाद बाबर आजम (11) को पवेलियन की राह दिखायी। खराब लय से गुजर रहे बाबर के बल्ले के बाहरी किनारे से निकली गेंद को स्लिप में शदमन इस्लाम ने लपक लिया। शदमन ने हालांकि अगली ही गेंद पर रिजवान का आसान कैच टपकाकर लय में चल रहे इस बल्लेबाज को जीवनदान दिया।

इससे पहले मैच के तीसरे दिन रविवार को बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 26 रन पर छह विकेट गंवा दिये थे लेकिन लिटन दास (138) और मेहदी हसन मिराज (78) ने शानदार बल्लेबाजी कर टीम को 262 रन तक पहुंचाया जो पाकिस्तान की पहली पारी से 12 रन कम था।

दो मैचों की यह श्रृंखला आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। नौ देशों की तालिका में बांग्लादेश छठे और पाकिस्तान आठवें पायदान पर है।

एपी आनन्द मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)