हॉकी इंडिया लीग नीलामी में 1000 से अधिक खिलाड़ियों पर लगेगी बोली |

हॉकी इंडिया लीग नीलामी में 1000 से अधिक खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

हॉकी इंडिया लीग नीलामी में 1000 से अधिक खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

:   Modified Date:  October 10, 2024 / 04:00 PM IST, Published Date : October 10, 2024/4:00 pm IST

नयी दिल्ली, 10 अक्टूबर (भाषा ) हॉकी इंडिया लीग के लिये 13 से 15 अक्टूबर को यहां होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में 1000 से अधिक भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों पर बोली लगेगी ।

यह लीग सात साल बाद वापसी कर रही है जिसमें पहली बार पुरूषों के साथ महिलाओं की लीग भी खेली जायेगी ।

हॉकी इंडिया ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि पुरूष वर्ग में आठ टीमों की स्पर्धा के लिये नीलामी 13 और 14 अक्टूबर को होगी जबकि पहली महिला लीग के लिये 15 अक्टूबर को नीलामी होगी ।

इसमें कहा गया ,‘‘ इस नीलामी के जरिये विश्व की सबसे रोमांचक हॉकी स्पर्धाओं में से एक हॉकी इंडिया लीग ही बहाल नहीं हो रही बल्कि भारत में महिला हॉकी को बढावा देने की दिशा में भी यह बड़ा कदम है ।’’

दोनों नीलामियों के लिये 1000 से अधिक खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है । पुरूष वर्ग में 400 से अधिक रजिस्टर्ड खिलाड़ी भारतीय हैं जबकि 150 से अधिक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं । महिला वर्ग में 250 भारतीय और 70 विदेशी खिलाड़ी हैं ।

खिलाड़ियों को तीन बेसप्राइज वर्ग दो लाख, पांच लाख और दस लाख रूपये में रखा गया है ।

पुरूष वर्ग में भारत की ओलंपिक कांस्य पदक विजेता टीम के सदस्य कप्तान हरमनप्रीत सिंह, उपकप्तान हार्दिक सिंह, अनुभवी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह और मनदीप सिंह के अलावा पूर्व दिग्गज रूपिंदर पाल सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, धरमवीर सिंह ने भी अपने नाम दिये हैं ।

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में आर्थर वान डोरेन, अलेक्जेंडर हेंडरिक्स, गोंजालो पेलाट, यिप यानसेन, थियरी ब्रिंकमैन और डायान कासिम शामिल हैं ।

महिला वर्ग में अनुभवी गोलकीपर सविता, कप्तान सलीमा टेटे, उदीयमान खिलाड़ी दीपिका, अनुभवी वंदना कटारिया, लालरेम्सियामी के अलावा पूर्व खिलाड़ी योगिता बाली, लिलिमा मिंज, नमिता टोप्पो ने भी नाम दर्ज कराये हैं ।

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में डेलफिना मेरिनो, चार्लोट स्टापेनहोर्स्ट, मारिया ग्रानाटो, रशेल लिंच शामिल है ।

हर टीम में 24 खिलाड़ी होंगे जिनमें से 16 भारतीय (कम से कम चार जूनियर अनिवार्य) और आठ विदेशी होंगे । लीग 28 दिसंबर से ओडिशा के रारउकेला में शुरू होगी । मैन रांची और राउरकेला में खेले जायेंगे । महिला लीग का फाइनल 26 जनवरी को रांची में और पुरूष फाइनल एक फरवरी को राउरकेला में होगा ।

भाषा मोना नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)