दक्षिण अफ्रीका को हराकर न्यूजीलैंड की महिला टीम पहली बार बनी टी20 विश्व कप विजेता |

दक्षिण अफ्रीका को हराकर न्यूजीलैंड की महिला टीम पहली बार बनी टी20 विश्व कप विजेता

दक्षिण अफ्रीका को हराकर न्यूजीलैंड की महिला टीम पहली बार बनी टी20 विश्व कप विजेता

:   Modified Date:  October 20, 2024 / 11:03 PM IST, Published Date : October 20, 2024/11:03 pm IST

दुबई, 20 अक्टूबर (भाषा)  अनुभवी अमेलिया केर के हरफनमौला खेल के दम पर न्यूजीलैंड ने महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में रविवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को 32 रन से हराकर पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया।

‘प्लेयर ऑफ द मैच’ केर ने बल्ले से सबसे ज्यादा 43 रन बनाने के बाद तीन विकेट चटका कर मैच पर न्यूजीलैंड का दबदबा कायम किया। उन्होंने ब्रूक हैलिडे (38)  के साथ चौथे विकेट के लिए 44 गेंद में 57 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी।

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पांच विकेट पर 158 रन बनाने के बाद पिछली बार की उपविजेता टीम दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट पर 126 रन पर रोक कर चैम्पियन बनने के उसके सपने को पूरा नहीं होने दिया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान लौरा वुलवोर्ट ने 27 गेंद में 33 रन का योगदान दिय लेकिन उन्हें टीम के दूसरे बल्लेबाजों से अच्छा योगदान नहीं मिला।

न्यूजीलैंड के लिए केर के अलावा रोजमेरी मेयर ने भी तीन विकेट चटकाये। ईडन कार्सन, फ्रैन जोनस और हैलिडे को एक-एक सफलता मिली।

केर ने 38 गेंद की पारी में चार जबकि हैलिडे ने 28 गेंद की अपनी आक्रामक पारी में तीन चौके लगाये। टीम के लिए सूजी बेट्स ने भी 31 गेंद में तीन चौकों की मदद से 32 रन का योगदान दिया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए एन. म्लाबा ने दो जबकि आयाबोंगा खाका, क्लोई ट्रायोन और नडिन डी क्लर्क को एक-एक सफलता मिली।

लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार लय में चल रही लौरा वुलवार्ट ने शुरुआती चार ओवरों में चार चौके लगाकर टीम की रनगति को बनाये रखा।

तेजमिन ब्रिट्स ने छठे ओवर में रोजमेरी मायर्स के खिलाफ चौका लगाया जिससे पावर प्ले में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 47 रन हो गया।

न्यूजीलैंड ने पावरप्ले के बाद मैच पर शिकंजा कसना शुरू किया। फ्रैंन जोनास ने सातवें ओवर में ब्रिट्स की 18 गेंद में 17 रन की पारी को खत्म करने के साथ पहले विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी को तोड़ा।

दसवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आयी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली अमेलिया केर ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली वुलवोर्ट को पवेलियन की राह दिखाने के बाद एनेक बोश (चार रन) को विकेटकीपर गेज के हाथों कैच कराया।

एक ओवर में दो विकेट गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम बैकफुट पर आ गयी।

दक्षिण अफ्रीका ने 11वें ओवर की आखिरी और 12वें ओवर की पहली गेंद पर दो और विकेट गंवा दिये। ईडन कार्सन ने मरिजान कैप (आठ) को जॉर्जिया प्लिमर के हाथों कैच कराया जबकि नाडिन डि क्लर्क (छह )

जरूरी रनगति के 12 से अधिक होने के बाद क्लोई ट्रायोन ने लिया तहुहू के खिलाफ चौका जड़ा लेकिन 16वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आयी हैलिडे ने सुने लूस (आठ)  को पवेलियन की राह दिखाई।

केर ने अपने 18वें ओवर में अनरी डर्कसन को बेट्स के हाथों कैच कराकर टूर्नामेंट में 15 विकेट पूरे किये। मेयर ने अगले ओवर क्लोई ट्रायोन (14) और सिनालो जाफ्ता (छह)  को आउट कर न्यूजीलैंड की जीत लगभग पक्की कर दी।

इससे पहले  प्लिमर ने शुरुआती ओवर में  कैप के खिलाफ दो चौके लगाये लेकिन खाका ने अगले ओवर में उनकी नौ रन की पारी को खत्म कर दक्षिण अफ्रीका को पहली सफलता दिलायी।

केर ने क्रीज पर आते ही चौके से खाता खोला तो वहीं बेट्स ने खाका के खिलाफ चौथे ओवर का अंत चौके से किया। उन्होंने छठे ओवर में म्लाबा के खिलाफ अपनी पारी का तीसरा चौका लगाया जिससे पावर प्ले में न्यूजीलैंड ने एक विकेट पर 43 रन बना लिये थे।

म्लाबा ने आठवें ओवर में बेट्स को बोल्ड किया।

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने इसके बाद न्यूजीलैंड को बड़ा शॉट खेलने का मौका नहीं दिया लेकिन टीम ने दौड़ कर रन चुराते हुए 10 ओवर में 70 रन बना लिये।

अगले ओवर में डि क्लर्क ने कप्तान सोफी डिवाइन (छह) को पगबाधा कर दक्षिण अफ्रीका को बड़ी सफलता दिलायी।

अमेलिया केर के साथ क्रीज पर आयी ब्रुक हैलिडे ने 14वें ओवर में सुने लुस के खिलाफ लगातार दो चौके जड़ 48 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया।

टीम ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर 100 रन पूरे किये। हैलिडे के साथ केर ने भी डि क्लर्क के इस ओवर में खिलाफ चौके जड़े। न्यूजीलैंड ने पिछले दो ओवर में 25 रन बटोर कर अपनी रनगति को तेज किया।

हैलिडे 18वें ओवर में ट्रायोन के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री के पास बोश द्वारा लपकी गयी।

केर ने अगले ओवर में म्लाबा के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका जड़ दिया। वह हालांकि एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में ताजमिन ब्रिट्स द्वारा लपकी गयी।

मैडी ग्रीन (नाबाद 12) ने आखिरी ओवर में खाका के खिलाफ छक्का जड़ टीम के स्कोर को 158 तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया।

भाषा  आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)