नया एनसीए एक शानदार बुनियादी ढांचा है और लगभग तैयार है: वेंगसरकर |

नया एनसीए एक शानदार बुनियादी ढांचा है और लगभग तैयार है: वेंगसरकर

नया एनसीए एक शानदार बुनियादी ढांचा है और लगभग तैयार है: वेंगसरकर

:   Modified Date:  September 25, 2024 / 10:04 PM IST, Published Date : September 25, 2024/10:04 pm IST

नयी दिल्ली, 25 सितंबर (भाषा) भारत के पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की शीर्ष परिषद के मौजूदा सदस्य दिलीप वेंगसरकर ने बुधवार को बेंगलुरू में ‘लगभग तैयार’ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) पर प्रसन्नता व्यक्त की। एनसीए का इस सप्ताह के अंत में उद्घाटन किया जाएगा।

वेंगसरकर ने करीब 20 मिनट तक चली शीर्ष परिषद की वर्चुअल बैठक के तुरंत बाद पीटीआई से बात की। पूर्व मुख्य चयनकर्ता बेंगलुरू के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब स्थित अत्याधुनिक अकादमी को देखने के लिए पिछले सप्ताह वहां गए थे।

नए एनसीए में तीन मैदान, 45 अभ्यास पिच, आठ इनडोर नेट, एक ओलंपिक आकार का तरणताल, लगभग 16000 वर्ग फीट में बना जिम और रिहैबिलिटेशन केंद्र है।

वेंगसरकर ने कहा, ‘‘मैं पिछले हफ्ते वहां गया था। यह एक शानदार बुनियादी ढांचा है। मैदान बड़े हैं, विकेट अच्छे हैं, कुल तीन मैदान, 45 नेट विकेट और एक विशाल जिम। यह सब अत्याधुनिक है और लगभग तैयार है।’’

शुक्रवार को होने वाले उद्घाटन से पहले उन्होंने कहा, ‘‘मैदान तैयार हैं और वे खूबसूरत दिख रहे हैं। मुख्य मैदान की बाउंड्री लगभग 85 गज की है। मुझे यकीन है कि अब तक सारा काम पूरा हो गया होगा।’’

एनसीए के उद्घाटन के लिए शीर्ष परिषद के सदस्यों के साथ-साथ बीसीसीआई की राज्य इकाइयों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है जो वार्षिक आम बैठक से एक दिन पहले निर्धारित किया गया है।

एजेंडे में पूर्वोत्तर के छह राज्यों में विकसित की जा रही इनडोर क्रिकेट अकादमियों की प्रगति पर अपडेट भी शामिल था। बीसीसीआई ने मई में इन परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी।

वेंगसरकर ने बताया, ‘‘वहां भी काम तेजी से चल रहा है। यह तय कार्यक्रम के अनुसार चल रहा है।’’

इनडोर क्रिकेट अकादमियां अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम के खिलाड़ियों को फायदा देंगी और ये शिलांग, ईटानगर, कोहिमा, आइजोल, इम्फाल और गंगटोक में स्थित होंगी।

मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय के प्रस्तावित नवीनीकरण पर वेंगसरकर ने कहा, ‘‘वास्तव में इसमें ज्यादा कुछ नहीं है। उन्होंने लंबे समय से नवीनीकरण नहीं किया है इसलिए उन्होंने पूरे कार्यालय का नवीनीकरण करने का फैसला किया है।’’

भाषा सुधीर नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)