ईरानी कप को 27 साल बाद जीतने पर मुंबई की टीम का होगा सम्मान |

ईरानी कप को 27 साल बाद जीतने पर मुंबई की टीम का होगा सम्मान

ईरानी कप को 27 साल बाद जीतने पर मुंबई की टीम का होगा सम्मान

:   Modified Date:  October 5, 2024 / 07:43 PM IST, Published Date : October 5, 2024/7:43 pm IST

 मुंबई, पांच अक्टूबर (भाषा) अजिंक्य रहाणे की अगुवाई वाली मुंबई टीम को 27 साल में पहली बार ईरानी कप जीतने पर मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) यहां एक समारोह में सम्मानित करेगा।

    मौजूदा रणजी ट्रॉफी चैंपियन ने शेष भारत के खिलाफ पहली पारी में 121 रन की बढ़त के दम पर 1997-98 के बाद पहली बार ईरानी कप को अपने नाम किया।

एमसीए के अध्यक्ष अजिंक्य नाइक ने शनिवार को ‘पीटीआई’ को बताया कि समारोह वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा और इसमें बोर्ड के अधिकारी,शीर्ष परिषद के सदस्य, मैदान और क्लब के प्रतिनिधियों के साथ-साथ क्रिकेट सुधार समिति के सदस्य भी शामिल होंगे।

नाइक ने एक बयान में कहा, ‘‘मुंबई ने एक बार फिर धैर्य और जज्बे का उत्कृष्ट उदाहरण पेश किया। लड़कों ने पूरे पांच दिनों में शानदार प्रदर्शन करते हुए ‘खड़ूस’ क्रिकेट खेलने की परंपरा को बरकरार रखा।’’

 उन्होंने कहा, ‘‘यह ‘टीम वर्क’ का एक आदर्श प्रदर्शन था, जिसमें प्रत्येक खिलाड़ी ने अपनी भूमिका शानदार ढंग से निभाई। पिछले साल की रणजी ट्रॉफी जीत के बाद, यह ईरानी कप जीत ने हमारी उपलब्धियों को और बढ़ा दिया।’’

भारतीय बल्लेबाज ने सरफराज खान ने पहली पारी में नाबाद 222 रन बनाकर मुंबई को बड़ी बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई तो वही दूसरी पारी में तनुष कोटियान ने 114 रन की पारी के साथ मैच को शेष भारत की पकड़ से दूर कर दिया।

शेष भारत के लिए सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन ने पहली पारी में 191 रन बनाये थे।

मुंबई ने अंतिम दिन छह विकेट पर 153 रन से आगे खेलना शुरू किया और दूसरी पारी आठ विकेट पर 329 रन बनाकर घोषित की। इस तरह मुंबई की कुल बढ़त 450 रन की हो गई।

एक सत्र से भी कम समय में 451 रन के लक्ष्य का पीछा करना नामुमकिन था जिससे शेष भारत के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने ड्रॉ के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी अजिंक्य रहाणे से हाथ मिलाया। इस तरह गत रणजी ट्रॉफी चैंपियन मुंबई ने मैच जीत लिया।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)