भारतीय टीम के लिए पदार्पण के बाद मयंक का आईपीएल में ‘करोड़पति ’ बनना लगभग तय |

भारतीय टीम के लिए पदार्पण के बाद मयंक का आईपीएल में ‘करोड़पति ’ बनना लगभग तय

भारतीय टीम के लिए पदार्पण के बाद मयंक का आईपीएल में ‘करोड़पति ’ बनना लगभग तय

:   Modified Date:  October 7, 2024 / 06:29 PM IST, Published Date : October 7, 2024/6:29 pm IST

नयी दिल्ली, सात अक्टूबर (भाषा) भारत की युवा तेज गेंदबाजी सनसनी मयंक यादव रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में ‘मिलियन डॉलर क्लब’ में शामिल होने के लिए तैयार हैं क्योंकि उन्हें रिटेन (अपने साथ बरकरार रखना)करने के लिए लखनऊ सुपरजायंट्स को न्यूनतम 11 करोड़ रुपये (1.31 मिलियन डॉलर) की जरूरत होगी।

इसी तरह सनराइजर्स हैदराबाद को भी उसी मैच में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाले हरफनमौला नीतीश कुमार रेड्डी की सेवाओं को रिटेन करने के लिए न्यूनतम 11 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

आईपीएल रिटेंशन नियमों के अनुसार, नीलामी के आयोजन से पहले कोई भी ‘अनकैप्ड खिलाड़ी’ (जिसने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो) तीनों प्रारूपों में से किसी एक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करता है, उसे ‘कैप्ड प्लेयर’ श्रेणी में पदोन्नत किया जाएगा।

आईपीएल में पहले रिटेंशन का खर्चा 18 करोड़ रुपये होगा, उसके बाद 14 करोड़ रुपये की दूसरी और 11 करोड़ रुपये की तीसरी रिटेंशन राशि होगी। अगर कोई फ्रेंचाइजी चौथे और पांचवें रिटेंशन का विकल्प चुनती है तो उन्हें फिर से क्रमशः 18 करोड़ रुपये और 14 करोड़ रुपये देने होंगे।

टीमों के लिए रिटेंशन सूची की घोषणा करने की समय सीमा 31 अक्टूबर है लेकिन यह लगभग तय है कि लखनऊ की फ्रेंचाइजी के लिए मयंक शुरुआती तीन प्राथमिकता वाले खिलाड़ियों की सूची में होंगे।

अनुभवी लोकेश राहुल, दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक, वेस्टइंडीज के आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन और ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस ऐसे नाम हैं जिन पर टीम गंभीरता से विचार करेगी। मुख्य कोच जस्टिन लैंगर और नए सलाहकार जहीर खान निश्चित तौर पर इस तेज गेंदबाजी सनसनी को टीम में बनाये रखना चाहेंगे।

रिटेन किए गए खिलाड़ियों की भविष्यवाणी करना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन 22 वर्षीय मयंक के बैंक खाते में धन वर्षा होना लगभग तय है। इस मामले की जानकारी रखने वाले आईपीएल के एक अंदरूनी सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘‘ऐसा कोई कारण नहीं है कि एलएसजी मयंक जैसे प्रतिभाशाली गेंदबाज को नीलामी पूल में वापस रखे। उन्होंने पिछले दो सत्रों से इस युवा खिलाड़ी पर निवेश किया है और वह निश्चित रूप से रिटेन किये गये शीर्ष तीन खिलाड़ियों में एक होंगे।’’

रेड्डी के लिए हालांकि मामला थोड़ा अलग हो सकता है क्योंकि पूरी संभावना है कि सनराइजर्स हैदराबाद पैट कमिंस, ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा को शुरुआती तीन रिटेन खिलाड़ियों के तौर पर रखे।

टीम हरफनमौला रेड्डी के लिए ‘राइट टू मैच’ कार्ड का इस्तेमाल कर सकती है।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)