जीव, रंधावा 30 अगस्त से भारत की पहली लीजेंड्स टूर प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे |

जीव, रंधावा 30 अगस्त से भारत की पहली लीजेंड्स टूर प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे

जीव, रंधावा 30 अगस्त से भारत की पहली लीजेंड्स टूर प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे

:   Modified Date:  August 27, 2024 / 04:14 PM IST, Published Date : August 27, 2024/4:14 pm IST

नयी दिल्ली, 27 अगस्त (भाषा) भारत के दिग्गज गोल्फर जीव मिल्खा सिंह और ज्योति रंधावा सहित 64 खिलाड़ी 30 अगस्त से ग्रेटर नोएडा के जेपी ग्रीन्स गोल्फ कोर्स पर पहली एचएसबीसी इंडिया लीजेंड्स चैंपियनशिप में खिताब के लिए चुनौती पेश करेंगे।

यह देश में लीजेंड्स टूर की पहली प्रतियोगिता होगी। इसकी इनामी राशि पांच लाख डॉलर है और इसमें 2005 के अमेरिकी ओपन चैंपियन न्यूजीलैड के माइकल कैंपबेल भी शिरकत करेंगे।

इंडिया लीजेंड्स चैंपियनशिप के विजेता को 74,250 डॉलर जबकि उप विजेता को 49,000 डॉलर मिलेंगे। तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी की झोली में 32,700 डॉलर आएंगे।

यह प्रतियोगिता 54 होल की होगी और इससे पहले 28 और 29 अगस्त को प्रो-ऐम प्रतियोगिता खेली जाएगी।

लीजेंड्स टूर पेशेवर गोल्फ टूर है जिसमें 50 और इससे अधिक वर्ष के पुरुष गोल्फर हिस्सा लेते हैं। इसका संचालन पीजीए यूरोपीय टूर करता है। इसकी शुरुआत 1992 में यूरोपीय सीनियर टूर के रूप में हुई और 2020 में इस लीजेंड्स टूर नाम दिया गया।

भारतीय पेशेवर गोल्फ टूर (पीजीटीआई) से संयुक्त मान्यता प्राप्त इस टूर्नामेंट की मेजबानी जीव कर रहे हैं। इस प्रतियोगिता में 17 देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

रंधावा ने तुर्की में लीजेंड्स टूर के क्वालीफाइंग स्कूल फाइनल्स को जीतकर इस प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया है।

भारत के 52 वर्षीय गोल्फर जीव ने टूर्नामेंट के लांच के लिए आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में मजाक में कहा, ‘‘मैं मेजबान हूं इसलिए मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि मैं इस सप्ताहांत टूर्नामेंट नहीं जीतूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह देश के गोल्फरों और सामान्य रूप से विश्व गोल्फ के लिए बहुत बढ़िया है। 40 या 45 की उम्र तक गोल्फ करियर खत्म हो जाता है। लेकिन लीजेंड्स टूर के साथ आप 50 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद दूसरी पारी खेल सकते हैं। अब आप 60 साल की उम्र तक गोल्फ को करियर के तौर पर खेल सकते हैं।’’

रंधावा ने कहा कि केवल पैसा ही नहीं बल्कि एक गोल्फर लीजेंड्स टूर में खेलना जारी रखकर प्रतिस्पर्धी भावना भी बनाए रख सकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह उभरते हुए भारतीय गोल्फरों और एमेच्योर खिलाड़ियों के लिए अच्छा है। उन्हें अब पता है कि एक गोल्फर संन्यास के बाद भी 10 साल और खेल सकता है।’’

रंधावा ने कहा, ‘‘लीजेंड्स टूर में खेलकर, आप अपने गोल्फ जुनून और प्रतिस्पर्धी भावना को बरकरार रखते हैं और साथ ही खुद को फिट भी रखते हैं।’’

जीव और रंधावा के अलावा सात अन्य भारतीय इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे जिसमें मुकेश कुमार, दिग्विजय सिंह, हरमीत कहलों, विजय कुमार, अमनदीप जोहल, विशाल सिंह और संजय कुमार शामिल हैं।

भाषा सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)