आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल: पेरिस में शानदार प्रदर्शन के बाद स्वदेश में लय बरकरार रखने उतरेगा भारत |

आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल: पेरिस में शानदार प्रदर्शन के बाद स्वदेश में लय बरकरार रखने उतरेगा भारत

आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल: पेरिस में शानदार प्रदर्शन के बाद स्वदेश में लय बरकरार रखने उतरेगा भारत

:   Modified Date:  October 13, 2024 / 06:06 PM IST, Published Date : October 13, 2024/6:06 pm IST

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर (भाषा) पेरिस ओलंपिक के पदक विजेताओं की अनुपस्थिति के बावजूद भारत मंगलवार से यहां शुरू हो रहे सत्रांत आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल में भाग लेगा तो मेजबान की 23 सदस्यीय टीम में शामिल रिदम सांगवान जैसे खिलाड़ियों से पदक की उम्मीद होगी।

पेरिस ओलंपिक के पदक विजेता स्वतः ही इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करते लेकिन कांस्य पदक जीतने वाले मनु भाकर, सरबजोत सिंह और स्वप्निल कुसाले ने डॉ. कर्णी सिंह रेंज में होने वाले इस टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने का विकल्प चुना है।

रिदम के अलावा गनीमत सेखों (महिला स्कीट) और सोनम मस्कर (महिला 10 मीटर एयर राइफल) जैसी उभरती हुईं निशानेबाज प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे जिन्हें विश्व रैंकिंग के आधार पर टूर्नामेंट में जगह मिली है।

भारतीय टीम में अर्जुन बबूता (पुरुष 10 मीटर एयर राइफल) और अनीष भानवाला (पुरुष 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल) सहित नौ ऐसे निशानेबाज हैं जिन्होंने 2024 पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लिया था।

रिदम महिला 10 मीटर एयर पिस्टल और 25 मीटर पिस्टल दोनों स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगी।

टीम में शामिल अन्य ओलंपियन मेइराज अहमद खान (पुरुष स्कीट), दिव्यांश सिंह पंवार (पुरुष 10 मीटर एयर राइफल) और चैन सिंह (पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन) हैं।

विश्व कप फाइनल में चुनौती पेश करने के लिए अर्जुन सिंह चीमा (पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल), विजयवीर सिद्धू (पुरुषों की 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल), अनंतजीत सिंह नरुका (पुरुषों की स्कीट), महेश्वरी चौहान (महिला स्कीट), राजेश्वरी कुमारी (महिला ट्रैप) और श्रेयसी सिंह (महिला ट्रैप) भी तैयार हैं। इन सभी निशानेबाजों ने पेरिस खेलों में हिस्सा लिया था।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजों के बीच होने वाले आईएसएसएफ के सत्रांत टूर्नामेंट के तीनों दिन चार फाइनल मुकाबले होंगे। मेजबान देश के मानदंडों के कारण प्रत्येक 12 व्यक्तिगत ओलंपिक स्पर्धाओं में से प्रत्येक में कम से कम दो भारतीय निशानेबाज हिस्सा लेंगे।

मंगलवार को मुकाबले शुरू होंगे जिसमें 10 मीटर महिला एयर राइफल स्पर्धा का फाइनल सबसे पहले होगा। उसके बाद पुरुषों का फाइनल होगा। पहले दिन 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष और महिला फाइनल भी होंगे। सभी फाइनल से पहले क्वालीफिकेशन दौर होंगे।

कई मौजूदा ओलंपिक चैंपियन सहित 37 देशों के दुनिया के शीर्ष 131 निशानेबाज इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं जिससे 12 व्यक्तिगत ओलंपिक स्पर्धाओं में से प्रत्येक में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज का फैसला होगा।

तीन स्पर्धाओं- पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल, पुरुषों की ट्रैप और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल- में तीनों पेरिस ओलंपिक पदक विजेता 5000 यूरो के शीर्ष पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। दोहा में पिछले वर्ष के सभी मौजूदा चैंपियन भी अपने खिताब का बचाव करने के लिए मौजूद रहेंगे।

भाषा

सुधीर नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)