अध्यक्ष पीटी उषा के निर्देश के बाद आईओए की एसजीएम अनिश्चितकाल के लिए स्थगित |

अध्यक्ष पीटी उषा के निर्देश के बाद आईओए की एसजीएम अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

अध्यक्ष पीटी उषा के निर्देश के बाद आईओए की एसजीएम अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

:   Modified Date:  October 23, 2024 / 07:42 PM IST, Published Date : October 23, 2024/7:42 pm IST

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (भाषा) भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की 25 अक्टूबर को होने वाली विशेष आम बैठक (एसजीएम) को बुधवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया।

आईओए के निदेशक जॉर्ज मैथ्यू ने अध्यक्ष पीटी उषा के निर्देश के बाद बैठक को स्थगित करने के बारे में कार्यकारी परिषद और अन्य हितधारकों को सूचित किया।

मैथ्यू ने ईमेल में लिखा, ‘‘आईओए अध्यक्ष के निर्देशानुसार मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि आईओए अध्यक्ष द्वारा बुलाई गई विशेष आम बैठक, जो मूल रूप से 25 अक्टूबर को नयी दिल्ली के ओलंपिक भवन में आयोजित होने वाली थी, को बाद की तिथि के लिए स्थगित कर दिया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जल्द ही एसजीएम की नई तारीख और समय के बारे में सूचित किया जाएगा। हमें असुविधा के लिए खेद है और हम स्थिति को समझने के लिए आपकी सराहना करते हैं।’’

पेरिस ओलंपिक के बाद से ही आईओए में अंदरूनी कलह चल रही है जिसमें कार्यकारी परिषद के अधिकांश सदस्यों ने उषा पर संघ के भीतर कुशासन का आरोप लगाया है।

इस महीने की शुरुआत में उषा ने विवादास्पद मुद्दों पर चर्चा के लिए एसजीएम बुलाई थी जिसमें सीईओ रघुराम अय्यर की नियुक्ति और कोषाध्यक्ष सहदेव यादव के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतें शामिल थीं।

इन सभी मुद्दों पर उषा का कार्यकारी परिषद के अधिकांश सदस्यों के साथ टकराव चल रहा है।

अय्यर की नियुक्ति सबसे चर्चित मुद्दा है क्योंकि कार्यकारी परिषद के सदस्य उनके वेतन पैकेज और नौकरी के लिए उपयुक्तता के कारण इसका कड़ा विरोध कर रहे हैं।

अय्यर के अलावा एजेंडे में अन्य मुद्दों में कार्यकारी परिषद के कुछ सदस्यों की अपने पदों पर बने रहने की कथित अयोग्यता शामिल है।

अनाम शिकायत में दावा किया गया था कि वे राष्ट्रीय खेल संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं जो पदाधिकारियों की आयु और कार्यकाल की सीमा निर्धारित करती है।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)