आईओए अध्यक्ष उषा ने सीईओ की नियुक्ति, कोषाध्यक्ष पर भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर बैठक बुलाई |

आईओए अध्यक्ष उषा ने सीईओ की नियुक्ति, कोषाध्यक्ष पर भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर बैठक बुलाई

आईओए अध्यक्ष उषा ने सीईओ की नियुक्ति, कोषाध्यक्ष पर भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर बैठक बुलाई

:   Modified Date:  October 3, 2024 / 05:27 PM IST, Published Date : October 3, 2024/5:27 pm IST

नयी दिल्ली, तीन अक्टूबर (भाषा) विवादों में घिरी भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रघुराम अय्यर की नियुक्ति, कोषाध्यक्ष सहदेव यादव के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतों और कार्यकारी परिषद (ईसी) के कुछ सदस्यों की पद पर बने रहने की अयोग्यता जैसे विवादास्पद मुद्दों के समाधान के लिए 25 अक्टूबर को संस्था की विशेष आम बैठक (एसजीएम) बुलाई है।

इन सभी मुद्दों पर उषा का ईसी के अधिकांश सदस्यों के साथ टकराव रहा है। अय्यर की नियुक्ति इसमें सबसे चर्चित मुद्दा है क्योंकि उनके वेतन पैकेज और इस पद के लिए उपयुक्तता को लेकर ईसी सदस्यों ने उनका पुरजोर विरोध किया है।

इस पूर्व महान धाविका ने आईओए के पदाधिकारियों और अन्य हितधारकों को भेजे ईमेल में लिखा, ‘‘ ये सभी  मुद्दे असाधारण और तात्कालिक हैं। इसे सुलझाने और प्रभावी निर्णय लेने के लिए सदन की भागीदारी की आवश्यकता है। मैं इस संबंध में 25 अक्टूबर 2024 को सुबह 11 बजे आईओए भवन आईओए की एक विशेष आम बैठक बुला रही हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ आईओए संविधान की अनुच्छेद 8.3 के मुताबिक इस बैठक का आयोजन हाइब्रिड प्रारूप में होगा। जो पदाधिकारी इस बैठक के लिए शारीरिक तौर पर मौजूद नहीं हो सकेंगे वे ‘वेबक्स’ की मदद से इससे जुड़ सकते हैं। इसका ऑनलाइन लिंक आईओए की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।’’

इस बैठक का आह्वान तब किया गया है जब 26 सितंबर को उषा का कार्यकारी परिषद के साथ एक बार फिर सीईओ को लेकर टकराव हुआ था। ईसी के अधिकांश सदस्यों ने सीईओ के रूप में अय्यर की नियुक्ति पर अपना विरोध दोहराया था। सीईओ की नियुक्ति को अभी ईसी की मंजूरी नहीं मिली है।

एसजीएम के एजेंडे के अनुसार, उनकी नियुक्ति पर मतदान किया जाएगा कि क्या उनका चयन ‘संविधान के अनुच्छेद 15.3.1 के अनुसार नामांकन समिति द्वारा अंतिम रूप दिया गया है’ या आईओए ईसी के पास इस प्रक्रिया को ‘अस्वीकार करने की शक्ति’ है।

उषा ने चेतावनी दी है कि संघ के सुचारू संचालन के लिए सीईओ महत्वपूर्ण हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ ईसी के कुछ सदस्यों द्वारा इस नियुक्ति को स्वीकार करने में देरी और इनकार से हमारे शासन और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर असर पड़ रहा है।’’

उषा ने कहा, ‘‘इससे भारत में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों 2036 की मेजबानी के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण में बड़ी बाधा पैदा होने की संभावना है।’’

आईओए से जुड़ने से पहले अय्यर ने आईपीएल टीमों राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स के सीईओ के रूप में काम किया था। उन्होंने फुटबॉल में इंडियन सुपर लीग और अल्टीमेट टेबल टेनिस में प्रशासनिक भूमिकाएं भी निभाई हैं।

अय्यर के अलावा एजेंडे में अन्य मुद्दों में कुछ ईसी सदस्यों की कथित तौर पर अपने पद पर बने रहने के लिए अयोग्यता शामिल होगी। एक गुमनाम शिकायत में दावा किया गया है कि ईसी के कई सदस्य पदाधिकारियों के उम्र और कार्यकाल की सीमा से जुड़ी राष्ट्रीय खेल संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं।

ईसी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजय एच पटेल, उपाध्यक्ष राजलक्ष्मी देव एवं गगन नारंग, कोषाध्यक्ष सहदेव यादव, संयुक्त सचिव अलकनंदा अशोक शामिल है। इसके अन्य सदस्यों में अमिताभ शर्मा, भूपेन्द्र सिंह बाजवा, रोहित राजपाल, डोला बनर्जी, योगेश्वर दत्त, संयुक्त सचिव कल्याण चौबे एवं हरपाल सिंह का नाम शामिल है।

भाषा आनन्द मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)