टी20 विश्व कप से पहले मानसिक मजबूती पर काम कर रहे हैं भारतीय खिलाड़ी: हरमनप्रीत |

टी20 विश्व कप से पहले मानसिक मजबूती पर काम कर रहे हैं भारतीय खिलाड़ी: हरमनप्रीत

टी20 विश्व कप से पहले मानसिक मजबूती पर काम कर रहे हैं भारतीय खिलाड़ी: हरमनप्रीत

:   Modified Date:  September 16, 2024 / 05:15 PM IST, Published Date : September 16, 2024/5:15 pm IST

मुंबई, 16 सितंबर (भाषा) भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि भारतीय खिलाड़ी लंबे समय से मानसिक रूप से मजबूत बनने पर काम कर रहे हैं जिससे उन्हें अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप में मदद मिलेगी।

भारत 2020 में टी20 विश्व कप में उपविजेता रहा था। उसे छह बार के विजेता और मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के साथ ग्रुप ए में रखा गया है।

हरमनप्रीत ने सोमवार को कहा कि भारतीय खिलाड़ी मानसिक रूप से मजबूत बनने पर काम कर रहे हैं ताकि मैच के महत्वपूर्ण अवसरों पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें।

उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से कहा,‘‘हम लंबे समय से मानसिक मजबूती पर काम कर रहे हैं। मैच के दौरान आखिरी तीन चार ओवर बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। टी20 क्रिकेट कोई छोटा प्रारूप नहीं है क्योंकि आखिरकार आप इसमें 40 ओवर खेलते हैं।’’

हरमनप्रीत ने कहा,‘‘मैच के आखिरी चार-पांच ओवर में मानसिक रूप से मजबूत टीम बाजी मारती है। हम पिछले कुछ समय से इस पर ध्यान दे रहे हैं। अगर हम इन आखिरी पांच ओवर में मानसिक रूप से मजबूत बने रहते हैं तो फिर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं।’’

भारतीय टीम के फाइनल में लचर प्रदर्शन पर चर्चा होती रही है। उसे 2020 में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 85 रन से हार का सामना करना पड़ा था जबकि वनडे विश्व कप 2017 के फाइनल में वह इंग्लैंड से केवल नौ रन से हार गई थी।

यहां तक कि राष्ट्रमंडल खेल 2022 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को नौ रन से हराकर स्वर्ण पदक जीता था।

हरमनप्रीत ने कहा,‘‘हम इन पहलुओं पर काम कर रहे हैं और उम्मीद है कि टूर्नामेंट में हम इन बाधाओं को पार करने में सफल रहेंगे।’’

भारत टी20 विश्व कप में चार अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा और फिर छह अक्टूबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान का सामना करेगा। भारतीय टीम नौ अक्टूबर को श्रीलंका से भिड़ेगी। यह तीनों मैच दुबई में खेले जाएंगे।

भारत ग्रुप चरण में अपना आखिरी मैच 13 अक्टूबर को शारजाह में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा।

भाषा पंत सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)