सेंटनेर के आगे नहीं टिके भारतीय बल्लेबाज, 12 साल में पहली घरेलू टेस्ट श्रृंखला गंवाई |

सेंटनेर के आगे नहीं टिके भारतीय बल्लेबाज, 12 साल में पहली घरेलू टेस्ट श्रृंखला गंवाई

सेंटनेर के आगे नहीं टिके भारतीय बल्लेबाज, 12 साल में पहली घरेलू टेस्ट श्रृंखला गंवाई

:   Modified Date:  October 26, 2024 / 05:09 PM IST, Published Date : October 26, 2024/5:09 pm IST

पुणे, 26 अक्टूबर (भाषा ) भारत को 12 साल में घरेलू टेस्ट श्रृंखला में पहली पराजय झेलनी पड़ी जब मिचेल सेंटनेर की बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने उसे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 113 रन से हराया और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में भी शीर्ष स्थान से हटाने का खतरा पैदा कर दिया ।

भारत की लगातार 18 टेस्ट श्रृंखलाओं में यह पहली हार थी । न्यूजीलैंड ने करीब 70 साल में पहली बार भारत में टेस्ट श्रृंखला जीती है ।

न्यूजीलैंड टीम 1955 से यहां दौरा कर रही है लेकिन इतने साल में भारत के किले में सेंध नहीं लगा सकी ।

एक समय स्पिन गेंदबाजी को खेलने में महारथी माने जाने वाले भारतीय बल्लेबाज सेंटनेर का सामना नहीं कर पाये जिन्होंने मैच में 13 विकेट लिये ।

जीत के लिये 359 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 245 रन पर आउट हो गई । यशस्वी जायसवाल ने 77 और रविंद्र जडेजा ने 42 रन बनाये लेकिन उनके अलावा कोई कीवी गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर सका ।

बेंगलुरू में पहले टेस्ट में 46 रन पर आउट होने वाली भारतीय टीम की 2012 . 13 में इंग्लैंड के हाथों हारने के बाद यह श्रृंखला की पहली हार है ।

कीवी टीम ने भारत का अपनी धरती पर लगातार 18 टेस्ट श्रृंखला जीतने का सिलसिला तोड़ा । भारत ने इस शताब्दी में अपनी धरती पर टेस्ट श्रृंखला में यह चौथी हार है ।

इस भारी हार के मायने हैं कि भारत डब्ल्यूटीसी तालिका में 98 अंक के साथ शीर्ष पर तो रहेगा लेकिन प्रतिशत में उसके अंक (62 . 80) अब आस्ट्रेलिया (62.50) से थोड़े ही अधिक है ।

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिये आस्ट्रेलिया जाने से पहले भारत के लिये यह श्रृंखला जीतना बेहद जरूरी था ताकि वह डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह पक्की कर सके ।

अब भारत की राह कठिन है क्योंकि आस्ट्रेलिया की चुनौती का उसे सामना करना है ।

भारत के लिये 22 बरस के जायसवाल (65 गेंद में 77 रन ) को छोड़कर कोई सेंटनेर की स्पिन का सामना नहीं कर सका ।

सेंटनेर ने पहली पारी में सात विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में छह विकेट चटकाये । वहीं न्यूजीलैंड टीम ने बेहतर क्रिकेट खेलते हुए भारत को उसी के गढ में हराकर अपना आत्मविश्वास और बढा लिया ।

शीर्ष और मध्यक्रम की नाकामी के बाद जडेजा और रविचंद्रन अश्विन (18) ने न्यूजीलैंड का जीत का इंतजार बढाने की कोशिश की लेकिन होनी को टाल नहीं सके ।

टर्न और उछाल ले रही पिच पर बल्लेबाजों के लिये असल परीक्षा थी । भारत के नामी गिरामी बल्लेबाज पहली पारी के बाद फिर नाकाम रहे । कप्तान रोहित शर्मा आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे । यशस्वी जायसवाल (65 गेंद में 77 रन ) ने कीवी आक्रमण का डटकर सामना किया और शुभमन गिल (31 गेंद में 23 रन ) के साथ 62 रन की साझेदारी की ।

सेंटनेर ने गिल को पहली स्लिप में लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा । जायसवाल भी पहली स्लिप में कैच देकर आउट हुए ।

सुपरस्टार विराट कोहली (17) एक बार फिर नाकाम रहे । बैकफुट पर खेलते हुए दमदार फ्लिक के साथ चौका लगाकर शुरूआत करने वाले कोहली ने विकेटों के बीच खूब दौड़ लगाई । सेंटनेर ने हालांकि उन्हें बैकफुट पर ही चकमा देकर पगबाधा आउट किया ।

जायसवाल को सेंटनेर ने डेरिल मिचेल के हाथों लपकवाया जबकि ऋषभ पंत (0) कोहली के साथ गलतफहमी के बाद रन आउट हो गए । सरफराज खान नौ रन बनाकर सेंटनेर की गेंद पर बोल्ड हुए ।

वॉशिंगटन सुंदर ने 47 गेंद में 21 रन बनाये और चाय से ठीक पहले ग्लेन फिलिप्स की गेंद पर आउट हुए ।

इससे पहले न्यूजीलैंड टीम कल के स्कोर पांच विकेट पर 198 रन से आगे खेलते हुए 255 रन पर आउट हो गई । ग्लेन फिलिप्स 48 रन बनाकर नाबाद रहे । उन्हें एक जीवनदान मिला जब अश्विन की गेंद पर पहली स्लिप में रोहित कैच नहीं लपक पाये ।

रविंद्र जडेजा ने टॉम ब्लंडेल को बोल्ड किया । वह 83 गेंद में 41 रन बनाकर आउट हुए । टिम साउदी (0), मिचेल सेंटनेर (4) और ऐजाज पटेल (1) भी टिक नहीं सके । कीवी टीम 69 . 4 ओवर में 255 रन पर आउट हो गई ।

भाषा

मोना पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)