India has won 4 medals so far in Paris Paralympics

Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत खिलाड़ियों का जलवा, दो घंटे में ही एक गोल्ड सहित 4 मेडल किए अपने नाम

पेरिस पैरालंपिक में भारत खिलाड़ियों का जलवा, India has won 4 medals so far in Paris Paralympics, Read full News

Edited By :   Modified Date:  August 31, 2024 / 08:39 AM IST, Published Date : August 31, 2024/8:11 am IST

नई दिल्लीः फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलंपिक के बाद अब पैरालंपिक खेलों का आगाज हो चुका है। इस टूर्नामेंट में भारत के 84 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। भारतीय खिलाड़ी अपना दमखम दिखा रहे हैं। दूसरे दिन भारत ने चार मेडल जीते। चार में से तीन मेडल शूटिंग और एक मेडल एथलेटिक्स (ट्रैक इवेंट) में आया। ये सभी चार मेडल महज दो घंटे में आए। वहीं आज भी भारत को मेडल की उम्मीद है।

Read More : Patwari Suspended In Gwalior: कलेक्टर की सख्त कार्रवाई से अधिकारियों में हड़कंप, राजस्व महा अभियान में तीन पटवारियों को किया निलंबित

30 अगस्त को 1 गोल्ड सहित 4 मेडल जीतकर खिलाड़ियों ने पिछले प्रदर्शन को पीछे छोड़ने की तरफ कदम बढ़ा दिया है। अवनी लेखरा ने इतिहास रचते हुए भारत की झोली में पेरिस में पहला गोल्ड मेडल डाला। अवनी ने 249.7 का स्कोर करके अपना ही 249.6 का पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया। मोना ने 228.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। यह पहला मौका था जब किसी एक शूटिंग इवेंट में भारत के दो पैरा निशानेबाज पोडियम पर पहुंचे।

Read More : Gangrape in Raipur: राजधानी रायपुर के बस स्टेंड के पीछे महिला से गैंगरेप, दो आरोपियों ने बनाया हवस का शिकार

प्रीति पाल ने रचा इतिहास

इस इवेंट के लगभग एक घंटे बाद महिलाओं का टी35 वर्ग की 100 मीटर फाइनल शुरू हुआ जहां भारत की प्रीति पाल चुनौती पेश कर रही थी। में 14.21 सेकेंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय से कांस्य पदक जीता। तेईस साल की प्रीति का कांस्य पदक पेरिस पैरालंपिक की पैरा एथलेटिक्स में भारत के इतिहास का पहला पदक है। इस इवेंट के बाद भारत की मेडल संख्या तीन हो गई।

Read More : MP Weather Update : मध्यप्रदेश में फिर एक्टिव हुआ स्ट्रॉन्ग सिस्टम, इन जिलों में होगी ताबड़तोड़ बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

मनीष नरवाल ने सिल्वर जीता

शाम साढ़े पांच बजे पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल (एसएच 1) इवेंट में भारत के मनीष नरवाल एक्शन में थे। मनीष ने टोक्यो में गोल्ड मेडल जीता था, ऐसे में उनसे फिर से मेडल की उम्मीद थी। मनीष नरवाल अपने गोल्ड को डिफेंड नहीं कर पाए लेकिन उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। मनीष ने 234.9 स्कोर किया जबकि जियोंगडू ने 237.4 स्कोर करके स्वर्ण पदक जीता। नरवाल क्वालीफिकेशन दौर में 565 स्कोर करके पांचवें स्थान पर रहे थे। वह लगातार दो पैरालंपिक्स में मेडल जीतने वाले देश के पहले पैरा शूटर बने। इस तरह तीन बजे तक बिना किसी मेडल के टैली में मौजूद भारत के खाते में शाम छह बजे तक चार मेडल आ गए।

पेरिस 2024 पैरालंपिक में भारतीय पदक विजेता

संख्या एथलीट खेल इवेंट पदक
1 अवनि लेखरा शूटिंग महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 स्वर्ण
2 मोना अग्रवाल शूटिंग महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 कांस्य
3 प्रीति पाल एथलेटिक्स महिला 100 मीटर T35 कांस्य
4 मनीष नरवाल शूटिंग पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 रजत

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp