भारत और बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने शुरुआती टेस्ट मैच से पहले स्पिनरों के खिलाफ किया अभ्यास |

भारत और बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने शुरुआती टेस्ट मैच से पहले स्पिनरों के खिलाफ किया अभ्यास

भारत और बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने शुरुआती टेस्ट मैच से पहले स्पिनरों के खिलाफ किया अभ्यास

:   Modified Date:  September 17, 2024 / 06:41 PM IST, Published Date : September 17, 2024/6:41 pm IST

चेन्नई, 17 सितंबर (भाषा) भारत और बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने दो दिनों तक लाल मिट्टी वाली पिच पर अभ्यास करने के बाद मंगलवार को यहां काली मिट्टी से बनी पिच पर अभ्यास किया, जिसे स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार माना जाता है।

दो मैचों की श्रृंखला का शुरुआती टेस्ट गुरुवार को यहां लाल मिट्टी वाली पिच पर खेले जाने की संभावना है, जो तेज गेंदबाजों के लिए ज्यादा मददगार होती है। शहर में पिछले दो सप्ताह से पड़ रही अधिक गर्मी के कारण हालांकि पिच के बर्ताव पर असर पड़ सकता है।

एक अनुभवी पिच क्यूरेटर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘पिछले कुछ सप्ताह से चेन्नई में बहुत गर्मी है, तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच रहा है।  मुझे पता चला है कि पिच पर पर्याप्त पानी डाला जा रहा है, लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा अत्यधिक गर्मी के कारण पिच खुरदरी होती जायेगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी स्थिति में मैच के आगे बढ़ने के साथ स्पिनरों का महत्व बढ़ जायेगा। यही कारण हो सकता है कि बल्लेबाज स्पिनरों की मददगार पिचों पर अभ्यास कर रहे हैं।’’

भारत के सहायक कोच रेयान टेन डोएशे ने हाल ही माना था कि भारतीय बल्लेबाज श्रीलंका दौरे पर स्पिन की चुनौती से निपटने में विफल रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘ श्रीलंका ने हमेशा परेशान किया। भारतीय टीम का ध्यान अब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देशों में अच्छा करने पर है। टीम ऐसे में स्पिन का सामना करने के मामले में बैकफुट पर चली गयी है, जो हमेशा से उसकी मजबूती मानी जाती रही है।’’

भारतीय टीम बुधवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भाग ले सकती है। टीम मंगलवार को धूप और गर्मी के बीच अभ्यास सत्र में जमकर पसीना बहाया।

मैच के लिए चुनी गयी लाल मिट्टी वाली पिच को देखते हुए अगर भारतीय टीम प्रबंधन तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैच में उतरे तो हैरानी नहीं होनी चाहिये। टीम में कुलदीप यादव की जगह आकाश दीप या यश दयाल को मौका मिल सकता है।

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के लंबे दौरे से पहले टीम के तेज गेंदबाजों को परखना चहेगी।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच कानपुर में 27 सितंबर से खेला जायेगा और टीम इस मुकाबले में तीन स्पिनरों के खेलने की पूरी संभावना होगी।

भाषा आनन्द मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)