India vs Sri Lanka 1st T20I Playing 11 Pitch Report

India vs Sri Lanka 1st T20I : टीम इंडिया में आज से गंभीर युग की शुरुआत, श्रीलंका के खिलाफ नए कप्तान सूर्या की होगी अग्नि परीक्षा

India vs Sri Lanka 1st T20I : भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज शनिवार को पल्लेकेल में खेला जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  July 27, 2024 / 04:46 PM IST, Published Date : July 27, 2024/4:26 pm IST

नई दिल्ली : India vs Sri Lanka 1st T20I : भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज शनिवार को पल्लेकेल में खेला जाएगा। इस मुकाबले के चलते गौतम गंभीर और सूर्यकुमार यादव की नवनियुक्त कोच और कप्तान की जोड़ी टी20 क्रिकेट में दमदार आगाज करना चाहेगी। भारतीय समयानुसार ये मुकाबला शाम 7.30 बजे से होगा।

यह भी पढ़ें : Sri Lakshmi Dwadasa Nama Stotram: धन प्राप्ति के लिए करें श्री लक्ष्मी द्वादश नाम स्तोत्र का पाठ, धन-संपदा में होगी अपार वृद्धि 

ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग-11

India vs Sri Lanka 1st T20I : इस मुकाबले के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग-11 पर फैन्स की निगाहें होंगी। भारतीय टीम के लिए इस मैच में उप-कप्तान शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ओपनिंग में मोर्चा संभाल सकते हैं। इसके बाद नंबर-3 पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का आना लगभग तय है। फिर कप्तान सूर्या खुद नंबर-4 पर मोर्चा संभालेंगे। इसके बाद हार्दिक पंड्या, रिंकू सिंह/शिवम दुबे का नंबर आ सकता है।

बतौर स्पिनर ऑलराउंडर अक्षर पटेल और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को मौका मिल सकता है। चूंकि पल्लेकेल की पिच स्पिनर्स के भी अनुकूल होती है, ऐसे में कप्तान सूर्या अक्षर और बिश्नोई के साथ तीसरे स्पिनर के तौर पर वॉशिंगटन सुंदर को उतार सकते हैं। इसके चलते शिवम दुबे/रिंकू सिंह में से किसी एक को प्लेइंग-11 से बाहर रहना पड़ सकता है। बतौर स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज को आजमाया जा सकता है। हालांकि सिराज के प्रैक्टिस सेशन में इंजर्ड होने की खबर सामने आई हैं। ऐसे में यदि सिराज फिट नहीं हो पाते हैं तो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को चांस मिल सकता है।

भारतीय टीम जब परिवर्तन के दौर से गुजर रही है, तब सीमित ओवरों की टीम के उप कप्तान शुभमन गिल इसे अपनी जगह पक्की करने के अवसर के रूप में देख रहे होंगे। केवल वही नहीं, यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह और यहां तक ​​कि रियान पराग जैसे अन्य खिलाड़ी भी ऐसा करना चाहेंगे। अक्षर पटेल टीम में जडेजा की जगह लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उनके अलावा भारत के पास हार्दिक, शिवम दुबे और वॉशिंगटन सुंदर के रूप में अच्छे ऑलराउंडर भी मौजूद हैं। जसप्रीत बुमराह को इस दौरे से विश्राम दिया गया है, उनकी गैरमौजूदगी में अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज यहां की परिस्थितियों का पूरा लाभ उठाकर टीम में अपनी जगह मजबूत करना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें : Khat Par Dead Body : ‘ये कैसा विकास’..! भारी बारिश में जान जोखिम में डालते ग्रामीण, शव और गर्भवती महिलाओं को ‘खाट’ का सहारा 

श्रीलंका को भी लग चुके झटके

India vs Sri Lanka 1st T20I : जहां तक श्रीलंका की बात है तो वह तेज गेंदबाजी विभाग में कमजोर नजर आता है क्योंकि उसके दो अनुभवी गेंदबाज दुष्मंथा चमीरा और नुवान तुषारा सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह असिथा फर्नांडो और दिलशान मदुशंका को टीम में लिया गया है।

श्रीलंका के टी20 वर्ल्ड कप में जल्दी बाहर होने के बाद कप्तान वानिंदु हसारंगा, कोच क्रिस सिल्वरवुड और सलाहकार कोच महेला जयवर्धने ने अपना पद छोड़ दिया था। श्रीलंका ने सनथ जयसूर्या को अंतरिम कोच नियुक्त किया है, जिन्होंने अपनी टीम को भारत के स्टार खिलाड़ियों की अनुपस्थिति का पूरा फायदा उठाने के लिए कहा है। लेकिन वह अपनी टीम की कमजोरी से भी अच्छी तरह वाकिफ हैं।

भारत की तरह श्रीलंका भी नए दौर की शुरुआत करेगा। उसने कप्तानी की जिम्मेदारी अनुभवी बल्लेबाज चरिथ असलंका को सौंपी है। श्रीलंका घरेलू परिस्थितियों का लाभ उठाकर जीत हासिल करना चाहेगा। उसके पास कई अनुभवी खिलाड़ी है जिनमें पूर्व कप्तान दासुन शनाका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस और दिनेश चांडीमल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : Master Mathan passes away: भाजपा के पूर्व सांसद का निधन, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जताया दुख 

भारत की संभावित प्लेइंग-11

शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद/मोहम्मद सिराज।

श्रीलंका की संभावित प्लेइंग-11

India vs Sri Lanka 1st T20I : पथुम निसंका, कुसल मेंडिस, दिनेश चांडीमल, अविष्का फर्नांडो, चरिथ असलंका (कप्तान), दासुन शनाका, वानिंदु हसारंगा, डुनिथ वेलालगे, महीश तीक्ष्णा, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp