फातिमा और स्पिनरों ने दिलाई पाकिस्तान को श्रीलंका पर आसान जीत |

फातिमा और स्पिनरों ने दिलाई पाकिस्तान को श्रीलंका पर आसान जीत

फातिमा और स्पिनरों ने दिलाई पाकिस्तान को श्रीलंका पर आसान जीत

:   Modified Date:  October 3, 2024 / 11:24 PM IST, Published Date : October 3, 2024/11:24 pm IST

शारजाह, तीन अक्टूबर (भाषा) कप्तान फातिमा सना के ऑलराउंड खेल और स्पिनरों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से पाकिस्तान ने बल्लेबाजी में कुछ विषम पलों से गुजरने के बावजूद श्रीलंका को गुरुवार को यहां 31 रन से हराकर महिला टी20 विश्व कप में अपने अभियान का शानदार आगाज किया।

पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 116 रन पर आउट हो गई लेकिन उसके स्पिनरों ने श्रीलंका के लिए यह स्कोर भी पहाड़ जैसा बना दिया जिसकी टीम नौ विकेट पर 85 रन ही बना पाई।

पाकिस्तान की टीम अगर तिहरे अंक में पहुंच सकी तो उसका श्रेय कप्तान फातिमा सना को जाता है जिन्होंने 20 गेंद पर 30 रन की पारी खेली।

मध्यम गति से गेंदबाजी करने वाली फातिमा ने इसके बाद 10 रन देकर दो विकेट लिए। बाएं हाथ की स्पिनर सादिया इकबाल उसकी सबसे सफल गेंदबाज रही। उन्होंने चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिए। उन्हें बाएं हाथ की स्पिनर नशरा संधू (15 रन देकर दो विकेट) और ऑफ स्पिनर अमाइमा सोहेल (17 रन देकर दो विकेट) का भी अच्छा साथ मिला।

इससे पहले श्रीलंका की स्पिनरों ने भी अनुकूल परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया। उसकी तरफ से बाएं हाथ की स्पिनर सुगंधिका कुमारी (19 रन देकर तीन विकेट) ने शीर्ष क्रम, ऑफ़ स्पिनर चमारी अटापट्टू (18 रन देकर तीन विकेट) ने मध्य क्रम और मध्यम गति की गेंदबाज उदेशिका प्रबोधिनी (20 रन देकर तीन विकेट) में निचले क्रम को समेटने में अहम भूमिका निभाई।

कप्तान अटापट्टू हालांकि बल्लेबाजी में कोई कमाल नहीं दिखा पाई और केवल छह रन बनाकर पेवेलियन लौट गई। श्रीलंका ने पावर प्ले में 26 रन बनाए और इस बीच हर्षिता समरविक्रमा (07) का विकेट भी गंवाया। अमाइमा सोहेल ने उन्हें बोल्ड करने के बाद नई बल्लेबाज हंसिका परेरा (08) की गिल्लियां भी बिखेरी।

श्रीलंका की टीम 10 ओवर के बाद तीन विकेट पर 44 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी। सलामी बल्लेबाज विष्पी गुणरत्ने ने 13वें ओवर तक एक छोर संभाले रखा लेकिन वह अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाई जिससे टीम पर दबाव बढ़ा। उन्होंने 34 गेंद पर 20 रन बनाए जिसमें एक चौका शामिल है। नीलाक्षी डिसिल्वा (22) श्रीलंका की तरफ से दोहरे अंक में पहुंचने वाली दूसरी बल्लेबाज थी।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के लिए उतरी पाकिस्तान की टीम को श्रीलंका के स्पिन आक्रमण के सामने शुरू से ही संघर्ष करना पड़ा। उसने पावर प्ले में ही शीर्ष क्रम की तीनों बल्लेबाज गुल फिरोजा (02), मुनीबा अली (11) और सिदरा अमीन (12) के विकेट गंवा दिए। इस बीच पाकिस्तान ने 32 रन बनाए।

अनुभवी निदा डार (23) ने अमाइमा सोहेल (18) के साथ मिलकर पारी संवारने का प्रयास किया लेकिन इनके बीच चौथे विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी टूटने के बाद पाकिस्तान का मध्यक्रम लड़खड़ा गया।

ऐसे में फातिमा सना ने जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने दूसरे छोर से पर्याप्त सहयोग नहीं मिलने के बावजूद कुछ करारे शॉट लगाकर पाकिस्तान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। फातिमा ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

भाषा

पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)