एटकिंसन की शतकीय पारी के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर कसा शिकंजा |

एटकिंसन की शतकीय पारी के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर कसा शिकंजा

एटकिंसन की शतकीय पारी के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर कसा शिकंजा

:   Modified Date:  August 30, 2024 / 09:48 PM IST, Published Date : August 30, 2024/9:48 pm IST

लंदन, 30 अगस्त (एपी) गस एटकिंसन की शतकीय पारी के बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन श्रीलंका के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दबदबा कायम कर लिया।

इंग्लैंड की पहली पारी में 427 रन के जवाब में श्रीलंका की टीम चाय के विश्राम तक सात विकेट पर 124 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी।

क्रिस वुड्स, ऑली स्टोन और मैट पोट्स ने दो-दो विकेट लिये जबकि एटकिंसन भी एक सफलता हासिल करने में सफल रहे। वह इससे पहले 118 रन की पारी खेलने के बाद लॉर्ड्स स्टेडियम के बल्लेबाजों के ‘ऑनर बोर्ड’ पर अपना नाम अंकित करने में सफल रहे। गेंदबाजों के ‘ऑनर बोर्ड’ पर उनका नाम पहले से ही है। 26 साल के तेज गेंदबाज ने पिछले महीने अपने पदार्पण टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 45 रन देकर सात जबकि दूसरी पारी में 61 रन देकर पांच विकेट चटकाये थे।

तीन मैचों की श्रृंखला के मैनचेस्टर में खेले गये शुरुआती मुकाबले में पांच विकेट की हार का सामना करने वाले श्रीलंका पर श्रृंखला गंवाने का खतरा मंडरा रहा है।

चाय के विश्राम तक टीम का कोई भी बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया। कामिंदु मेंडिस 26 रन पर क्रीज पर थे जबकि प्रभात जयसूर्या खाता खोले बगैर उनका साथ दे रहे थे।

 इससे पहले एटकिंसन इस मैच में शतक जड़ने वाले जो रूट (143) के बाद दूसरे खिलाड़ी बने। उन्होंने दमदार स्ट्रेट ड्राइव के साथ 103 गेंद में अपने शतक को पूरा किया।

उनकी 118 रन की पारी को मिलान रत्नायके ने असिथा फर्नांडो की गेंद पर शानदार कैच लपक कर खत्म किया। एटकिंसन ने 115 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके और चार छक्के जड़े। इस तेज गेंदबाज की बल्लेबाजी में किसी शीर्ष क्रम के बल्लेबाज की झलक दिखी।

उनकी इस पारी की बदौलत दिन की शुरुआत सात विकेट पर 358 रन से करने वाले इंग्लैंड ने पहली पारी में 427 रन बनाये।

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने इसके बाद लंच तक श्रीलंका के दोनों सलामी बल्लेबाजों निशान मदुशंका (07) और दिमुथ करुणारत्ने (07) को चलता किया। दोनों बल्लेबाज एक ही तरह से गेंद के स्टंप पर खेल बैठे। स्टोन ने करुणारत्ने को पवेलियन की राह दिखाने के साथ टेस्ट में तीन साल बाद विकेट का स्वाद चखा।

उन्होंने लंच के बाद पथुम निसंका (12) को पोट्स के हाथों कैच कराया।

श्रीलंका ने दिन के दूसरे सत्र में चार रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिया और टीम का स्कोर तीन विकेट पर 83 रन से छह विकेट पर 87 रन हो गया। पोट्स ने इस दौरान चार गेंद के अंदर अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज (22) और कप्तान धनंजय डिसिल्वा (शून्य) को चलता किया।

इसके तुरंत बाद दिनेश चांदीमल (23) एटकिंसन की गेंद को डैन लॉरेंस के हाथों में खेल गये।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाजें की शानदार लाइन लेंथ का श्रीलंका के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। रत्नायके (19) वोक्स की गेंद पर बाहरी किनारा लगा बैठा और विकेट के पीछे जैमी स्मिथ ने कोई गलती नहीं की।

एपी आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)