जैमी स्मिथ की शतकीय पारी के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा |

जैमी स्मिथ की शतकीय पारी के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा

जैमी स्मिथ की शतकीय पारी के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा

:   Modified Date:  August 23, 2024 / 10:09 PM IST, Published Date : August 23, 2024/10:09 pm IST

मैनचेस्टर, 23 अगस्त (एपी) विकेटकीपर बल्लेबाज जैमी स्मिथ के टेस्ट करियर की पहली शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड ने तीन मैचों श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को यहां श्रीलंका पर 122 रन की बढ़त बनाने के बाद चाय के विश्राम तक दूसरी पारी में 107 रन पर श्रीलंका के चार विकेट झटक कर मैच पर अपना शिकंजा कस दिया।

श्रीलंका की टीम अब भी इंग्लैंड से 15 रन पीछे है और शायद उसके पांच विकेट ही बचे है क्योंकि अनुभवी बल्लेबाज दिनेश चांदीमल को मार्क वुड की गेंद पर अंगूठा में चोट लगाने के बाद अस्पताल ले जाना पड़ा।

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 259 रन से करते हुए स्मिथ की 111 रन की पारी के दम पर पहली पारी में 358 रन बनाये। श्रीलंका की पहली पारी 236 रन पर सिमटी थी।

श्रीलंका के दूसरी पारी में लंच से पहले छह रन तक दो विकेट गंवा दिये। क्रिस वोक्स ने सलामी बल्लेबाज निशान मदुशंका को खाता खोले बगैर बोल्ड किया जबकि कुसल मेंडिस भी बिना कोई योगदान दिये गट एटकिंसन की गेंद पर विकेट के पीछे स्मिथ को कैच थमा बैठे।

दिमुथ करुणारत्ने (27) और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज की अर्धशतकीय साझेदारी को वुड ने दूसरे सत्र में अपनी स्पैल की पहली गेंद पर तोड़ा। हैरी ब्रुक्स ने स्लीप में उनका कैच पकड़ा।

वुड की गेंद इसके बाद चांदीमल (11 रन पर रिटायर्ड हर्ट) के अंगूठे पर लगी और वह दर्द से कराह उठे। मैदान पर उपचार के बाद उन्हें दर्द से राहत नहीं मिली और उन्हें एक्स-रे के लिए अस्पताल ले जाना पड़ा।

मैथ्यूज (48) एक छोर पर डटे हुए है लेकिन दूसरे छोर पर उन्होंने अच्छा साथ देने वाले बल्लेबाज की जरूरत है। कप्तान धनंजय डिसिल्वा 10 रन बनाकर पगबाधा हो गये। मैथ्यू पोट्स की गेंद पर उन्होंने अंपायर के फैसले के खिलाफ रिव्यू लिया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

चाय के विश्राम के समय मैथ्यूज के साथ कामिंदु मेंडिस (छह) क्रीज पर मौजूद है।

बेन फॉक्स और जॉनी बेयरस्टो जैसे अनुभवी नामों की जगह टीम में जगह पाने वाले 24 साल के स्मिथ ने अपने चयन को सही साबित किया। उन्होंने विकेट के पीछे अपने काम से प्रभावित करने के साथ बल्ले से भी बेहतरीन योगदान दिया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले महीने टेस्ट श्रृंखला में 3-0 की जीत के दौरान 70 और 95 रन की पारी खेलने वाले स्मिथ ने अपने चौथे टेस्ट में इस प्रारूप का पहला शतक जड़ा। उन्होंने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ सूझबूझ दिखाते हुए टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने 148 गेंद की पारी में एक छक्का और आठ चौके लाये।

बीते दिन के नाबाद बल्लेबाज स्मिथ और एटकिंसन (20) ने सातवें विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की। मैथ्यू पॉट्स (17) और मार्क वुड (22) ने भी बल्ले से उपयोगी योगदान दिये।

असिथा फर्नांडो श्रीलंका के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे, उन्होंने 103 रन देकर चार विकेट लिये।

एपी आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)