रोमांचक मुकाबले में मोहन बागान से हारा ईस्ट बंगाल |

रोमांचक मुकाबले में मोहन बागान से हारा ईस्ट बंगाल

रोमांचक मुकाबले में मोहन बागान से हारा ईस्ट बंगाल

:   Modified Date:  September 3, 2024 / 12:19 AM IST, Published Date : September 3, 2024/12:19 am IST

(तस्वीरों के साथ)

लखनऊ, दो सितंबर (भाषा) नवाबों का शहर लखनऊ सोमवार को देश के दो प्रमुख क्रिकेट क्लबों मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के जोरदार मुकाबला का गवाह बना। इस रोमांचक मुकाबले में बाजी मोहन बागान के हाथ लगी जिसने पेनल्टी शूटआउट में अपने चिर प्रतिद्वंदी ईस्ट बंगाल को 3-2 से पराजित किया।

लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में मोहन बागान सुपर जायंट्स ने सांसें रोक देने वाले मुकाबले में ईस्ट बंगाल एफसी को पेनल्टी शूटआउट में 1-1 (3-2) से हरा कर मुख्यमंत्री कप 2024 जीत लिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किक ऑफ से शुरू हुए इस ऐतिहासिक मुकाबले में निर्धारित समय तक दोनो टीमें 1-1 से बराबरी पर थी जिसके बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ।

उत्तर प्रदेश में फुटबॉल के प्रोत्साहन के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ ने इस मैच का आयोजन लखनऊ में किया था। मोहन बागान ने इससे पहले 1955 में यहां के एक निजी क्लब के खिलाफ खेला था जबकि ईस्ट बंगाल के लिये नवाबों के शहर में खेलने का यह पहला अनुभव था।

मैच का पहला गोल मोहन बागान ने मुकाबले के 18वें मिनट में किया। सलाउद्दीन की मिड लाइन के करीब से मारी गयी फ्री किक को सुहेल भट्ट ने बेहद सफलता से गोल पोस्ट के जाल में उलझा दिया। हॉफ टाइम तक मोहन बागान एक गोल की बढ़त लिये हुयी थी।

दूसरे हॉफ में ईस्ट बंगाल ने जवाबी हमले जारी रखे। आखिरकार मैच के 71वें मिनट में वह बराबरी करने में सफल हुये। ईस्ट बंगाल के खिलाड़ी अमन ने बायीं ओर से मुहम्मद आशिक को पास दिया और उन्होने गेंद को गोल लाइन के पार कर दिया।

ईस्ट बंगाल को इस बीच एक झटका मैच के 80वें मिनट में लगा जब सायन बनर्जी को दूसरी बार पीला कार्ड दिखाया गया और उसे दस खिलाड़ियों के साथ बाकी के दस मिनट गुजारने पड़े हालांकि ईस्ट बंगाल ने मोहन बागान के हमलों का बखूबी बचाव किया और मैच निर्धारित समय में 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ और पेनल्टी शूट आउट में चला गया।

शूटआउट में ईस्ट बंगाल अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। उसके गोलकीपर ने कुछ अच्छे प्रयास बचाए लेकिन शुरुआत में वे दो शॉट चूक गए और टीम को इसकी कीमत हार के तौर पर चुकानी पड़ी।

गौरतलब है कि मोहन बागान और ईस्ट बंगाल की टीमें कोलकाता में 1925 में शुरू हुई प्रतिद्वंद्विता के बाद से अब तक 22 शहरों में 340 बार एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ चुकी हैं। लखनऊ में दोनों का यह पहला मुकाबला था।

भाषा सलीम धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)