Babar azam will retire from international cricket

Babar Azam Retirement: बाबर आजम पर संन्यास का दबाव!.. कप्तानी के बाद क्रिकेट को कहेंगे अलविदा!.. बर्बादी के मुहाने पर खड़ा है पाकिस्तान का क्रिकेट

Babar azam will retire from international cricket उनकी तुलना भारत के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली से होती हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की रैंकिंग में वह शीर्ष पर रहे है।

Edited By :   Modified Date:  October 2, 2024 / 08:16 PM IST, Published Date : October 2, 2024/8:15 pm IST

Babar azam will retire from international cricket: इस्लामाबाद: कभी पाकिस्तानी क्रिकेट के चमकते सितारें रहे धाकड़ बल्लेबाज बाबर आजम के तारें गर्दिश में नजर आ रहे है। कल यानी मंगवार की रात उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट के वनडे और टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ दी। इसका ऐलान उन्होंने सोशल मीडिया पर लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखकर किया।

Mohamed Shami Retirment: चोट से परेशान मोहम्मद शमी लेंगे क्रिकेट से रिटायरमेंट!.. आखिर क्यों वायरल हो रहा उनका यह पुराना ट्वीट.. खुद कही थी ये बात

बाबर आज़म ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा “डियर फैंस, मैं आज आपके साथ एक न्यूज शेयर कर रहा हूं कि मैंने पिछले महीने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और टीम मैनेजमेंट को दी गई जानकारी के बाद पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम की कप्तानी से इस्तीफ़ा देने का फ़ैसला किया है। इस टीम का नेतृत्व करना मेरे लिए सम्मान की बात है, लेकिन अब समय आ गया है कि मैं पद छोड़ दूं और अपनी खेल भूमिका पर ध्यान केंद्रित करूं।

Babar azam will retire from international cricket उन्होंने आगे जिक्र किया कि, “कप्तानी एक रिवॉर्डिंग एक्सपीरियंस रहा है, लेकिन इसने काम का बोझ भी बढ़ा दिया है। मैं अपनी परफॉर्मेंस को प्रायोरिटी देना चाहता हूं। अपनी बल्लेबाजी का आनंद लेना चाहता हूं और अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताना चाहता हूं, जिससे मुझे खुशी मिलती है।”

बाबर ने आगे लिखा कि, “कप्तानी का पद छोड़ने से मुझे आगे बढ़ने में क्लियरिटी मिलेगी और मैं अपने खेल और व्यक्तिगत विकास पर ज़्यादा ध्यान केंद्रित कर पाऊंगा। उन्होंने लिखा कि मैं आपके अटूट समर्थन और मुझ पर विश्वास के लिए आभारी हूं, आपका उत्साह मेरे लिए बहुत मायने रखता है।

Indian Cricketer Dies: भारत बांग्लादेश सीरीज के बीच दिग्गज भारतीय क्रिकेटर का निधन, सीढ़ियों से गिरकर हुई मौत

क्या संन्यास लेंगे बाबर?

Babar azam will retire from international cricket उनके पोस्ट और कप्तानी छोड़ने से यह साफ़ हो गया हैं कि वह काफी दबाव में थे। इसका असर उनके प्रदर्शन पर भी देखने को मिल रहा था। हालांकि कप्तान के तौर पर उनकी नाकामी नई नहीं है। टी-20 विश्वकप से पहले पाकिस्तान को वनडे क्रिकेट के विश्वकप और एशिया कप भारत के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था। उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने कई द्विपक्षीय सीरीज भी हारे है। लेकिन इतनी असफलता के बाद भी वे कप्तान बने रहे। सूत्रों की मानें तो लम्बे अंतराल तक पाकिस्तान के सबसे सफल क्रिकेटर बने रहने की वजह से बोर्ड और घरेलू क्रिकेट के साथ सेलेक्शन में उनकी पूछ परख बढ़ गई थी। बाबर के इसी स्टारडम से उनकी ही टीम के खिलाड़ी और खुद बोर्ड के अधिकारी उनसे बैर रखने लगे थे। कई मौकों पर तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के साथ भी उनकी अनबन की ख़बरें आम होते रही है। ऐसे में मना जा रहा हैं कि उनपर किसी न किसी फॉर्मेट से संन्यास लेने का दवाब बनाया जा रहा है। हालांकि यह पीसीबी के रणनीति का हिस्सा है या कोई साजिश यह कह पाना मुश्किल है। लेकिन यह तय हैं कि अब बाबर के लिए सभी फॉर्मेट में सहजता से खेल पाना मुश्किल हैं।

Babar Azam Stats

कैसा रहा बाबर का करियर?

बाबर आजम मौजूदा वक़्त में पाकिस्तान के सबसे सफल बल्लेबाज है। उन्होंने कम वक़्त में ही क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये है। उन्हें लेकर पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस में गजब की दीवानगी है। उनकी तुलना भारत के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली से होती हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की रैंकिंग में वह शीर्ष पर रहे है। बात करें उनके एकदिवसीय करियर की तो उन्होंने अबतक 117 ODI मुकाबलों में 56.7 के शानदार औसत से 5729 रन बनाये हैं। 158 रन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। वे वनडे में 19 शतक और 32 अर्धशतक भी जड़ चुके हैं। इसी तरह टेस्ट फॉर्मेट के 54 मैचेस में 3962 रन बनाये हैं। यहां भी उनका औसत 44.5 का रहा है। रेड बॉल क्रिकेट में उनके नाम 9 सेंचुरी और 32 हाफ सेंचुरी दर्ज है। बात अगर टी-20 की करें तो बाबर आजम ने 129.1 के स्ट्राइक रेट से 123 मुकाबलों में 4145 रन बनाये हैं। बाबर ने फटाफट क्रिकेट में 3 शतक और 29 फिफ्टी जड़े है।