बाबर आजम ने पाकिस्तान की सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ी |

बाबर आजम ने पाकिस्तान की सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ी

बाबर आजम ने पाकिस्तान की सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ी

:   Modified Date:  October 2, 2024 / 12:00 PM IST, Published Date : October 2, 2024/12:00 pm IST

कराची, दो अक्टूबर (भाषा) बाबर आजम ने पाकिस्तान की सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी भी छोड़ दी है और उनके स्थान पर मोहम्मद रिजवान को यह पद सौंपें जाने की संभावना है।

बाबर ने बुधवार आधी रात के आसपास एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर बयान जारी कर घोषणा की कि उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और टीम प्रबंधन को पिछले महीने ही अपनी इच्छा से अवगत करा दिया था।

बाबर ने हालांकि यह नहीं बताया कि उन्होंने बोर्ड और टीम प्रबंधन को अपने पद छोड़ने के फैसले के बारे में कब सूचित किया था। इस 29 वर्षीय बल्लेबाज ने कहा कि वह अब अपना पूरा ध्यान बल्लेबाजी पर लगाना चाहते हैंं।

बाबर ने कहा, ‘‘मैं आज आपके साथ कुछ समाचार साझा कर रहा हूं। मैंने पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान के पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। मैंने पिछले महीने पीसीबी और टीम प्रबंधन को इस बारे में अवगत करा दिया था और इसे तभी से प्रभावी माना जाएगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात है, लेकिन अब समय आ गया है कि मैं पद छोड़कर अपनी मुख्य भूमिका पर ध्यान केंद्रित करूं।’’

बाबर ने पिछले साल भारत में खेले गए वनडे विश्व कप में टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान की कप्तानी छोड़ दी थी लेकिन इस साल मार्च में उन्हें फिर से सीमित ओवरों की टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था।

यह स्टार बल्लेबाज हालांकि कप्तानी के अपने दूसरे कार्यकाल में अपेक्षित परिणाम नहीं दे पाया था। उनके नेतृत्व में पाकिस्तान ने जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 विश्व कप में बेहद खराब प्रदर्शन किया था। उनकी टीम अमेरिका और भारत से हार गई और इस तरह से सुपर आठ में जगह नहीं बना पाई थी।

बाबर ने कहा,‘‘कप्तानी का अनुभव शानदार रहा लेकिन इससे एक अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल गई थी। मैं अब बल्लेबाज के रूप में अपने प्रदर्शन को प्राथमिकता देना चाहता हूं। मैं अपनी बल्लेबाजी का भरपूर आनंद लेना चाहता हूं तथा अपने परिवार के साथ पर्याप्त समय बिताना चाहता हूं जिससे मुझे खुशी मिलती है।’’

बाबर ने 2020 में टेस्ट और वनडे टीमों की कमान संभाली थी। इससे पहले उन्हें 2019 में टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था।

भाषा पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)