Reserve Day Rule In Cricket

Reserve Day Rule: क्या भारत-पाक मुकाबले में ‘रिजर्व डे’ का नियम था गलत?.. आखिर क्यों हो रही है इंडिया की आलोचना

Reserve Day Rule In Cricket क्या भारत-पाक मुकाबले में 'रिजर्व डे' का नियम था गलत? आखिर क्यों हो रही है इंडिया की आलोचना

Edited By :   Modified Date:  September 18, 2023 / 09:14 PM IST, Published Date : September 18, 2023/9:14 pm IST

कोलंबो: पूर्व श्रीलंकाई कप्तान अर्जुना राणातुंगा ने एशिया कप सुपर फ़ोर में (Reserve Day Rule In Cricket) केवल भारत और पाकिस्तान के मैच में रिज़र्व डे के रखे जाने के निर्णय की आलोचना करते हुए कहा है कि एक टीम पर अधिक ध्यान देने से वैश्विक क्रिकेट पर आपदा आ सकती है।

पिछले रविवार कोलंबो में खेले जाने वाले इस मुक़ाबले के लिए एशियाई क्रिकेट संघ (एसीसी) ने सोमवार को इस मैच के लिए रिज़र्व डे रखा था। हालांकि कोलंबो में इस महीने लगातार बारिश का मौसम रहा है, किसी और मैच में ऐसा नहीं किया गया था।पत्रकारों से बात करते हुए राणातुंगा ने कहा, “आप एशिया कप ले लीजिए। आप के पास टूर्नामेंट से पहले कुछ दिशानिर्देश होते हैं। आप एक मैच (भारत बनाम पाकिस्तान) से पहले नियम बदल देते हैं। एसीसी और आईसीसी कहां हैं?”

NDA Alliance News: दक्षिण भारत में BJP को जोर का झटका.. इस पार्टी ने तोड़ लिया गठबंधन, क्या इस नेता की वजह से हुआ अलायंस का बंटाधार?

राणातुंगा के अनुसार एक टीम के लिए नियमों को बदलने से विश्व क्रिकेट पर संकट के बादल छा सकते हैं। उन्होंने कहा, “मैं इस बात से काफ़ी असहज हूं कि एक टूर्नामेंट में एक टीम के लिए नियम बदले जा सकते हैं। इससे भविष्य में काफ़ी आपदा आ सकती है। मुझे आईसीसी और एसीसी [के अधिकारीयों] पर दया आती है, क्योंकि वह अपने पद पर बने रहना चाहते हैं। पूर्व क्रिकेटर भी चुप रहते हैं क्योंकि उनको भी पैसों की ज़रूरत है।”

राणातुंगा ने कटाक्ष करते हुए कहा कि 14 अक्तूबर में अहमदबाद में भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप के लिए भी अगर रिज़र्व डे रखा गया तो आश्चर्य नहीं होगा। उन्होंने कहा, “मुझे कोई अचरज नहीं होगी अगर (विश्व कप में) भारत-पाकिस्तान से पहले फिर से नियम बदल दिए जाएंगे। आईसीसी चुप्पी साध लेगी और कहेगी, ‘हां, कर लीजिए।’ आईसीसी बात करती है लेकिन वास्तव में कुछ नहीं कर सकती। “मैं समझ नहीं पाता और देश ऐसा कैसे होने देते हैं? क्योंकि बीसीसीआई और एक व्यक्ति विशेष बहुत शक्तिशाली हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए था। ऐसा करना था तो हर मैच के लिए एक अतिरिक्त रिज़र्व डे होना चाहिए था।”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें