45वां शतरंज ओलंपियाड: भारतीय टीमों की निगाहें फिर से पदक जीतने पर |

45वां शतरंज ओलंपियाड: भारतीय टीमों की निगाहें फिर से पदक जीतने पर

45वां शतरंज ओलंपियाड: भारतीय टीमों की निगाहें फिर से पदक जीतने पर

:   Modified Date:  September 10, 2024 / 04:12 PM IST, Published Date : September 10, 2024/4:12 pm IST

बुडापेस्ट, 10 सितंबर (भाषा) डी हरिका और आर वैशाली की अगुवाई वाली शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय महिला टीम बुधवार से यहां शुरू होने वाले 45वें शतरंज ओलंपियाड में पोडियम पर पहुंचने की मजबूत दावेदार होगी जबकि डी गुकेश की अगुवाई वाली पुरुष टीम से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

कोनेरू हम्पी इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले रही हैं लेकिन इससे भारत की संभावनाएं प्रभावित नहीं होनी चाहिए क्योंकि वैशाली ने हाल में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है।

हम्पी की गैर मौजूदगी में शीर्ष बोर्ड पर ग्रैंडमास्टर डी हरिका होंगी। उनके बाद अन्य बोर्ड पर वैशाली, दिव्या देशमुख और वंतिका अग्रवाल अपनी चुनौती पेश करेगी। तानिया सचदेव को रिजर्व खिलाड़ी के रूप में टीम में चुना गया है लेकिन उन्हें भी कुछ मैच में उतारा जा सकता है।

चीन प्रतियोगिता में अपनी कमजोर टीम उतार रहा है। अगर विश्व रेटिंग पर गौर करें तो उसकी शीर्ष चार खिलाड़ी टीम में शामिल नहीं हैं।

रूस प्रतिबंध लगे होने के कारण लगातार दूसरी बार इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाएगा जबकि यूक्रेन भी अपनी मजबूत टीम नहीं उतार पा रहा है। ऐसे में भारतीय महिला टीम अनुभव और युवा का अच्छा मिश्रण है जिससे उसकी पदक जीतने की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

जॉर्जिया को भारतीय महिला टीम के बाद दूसरी वरीयता दी गई है। उसके बाद पोलैंड, चीन और यूक्रेन का नंबर आता है।

ओपन वर्ग में अमेरिका प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा। उसकी तरफ से फैबियानो कारूआना शीर्ष बोर्ड पर होंगे, लेकिन उसे निश्चित रूप से हिकारू नाकामुरा की कमी खलेगी।

भारतीय टीम में विदित गुजराती, आर प्रज्ञाननंदा, डी गुकेश, अर्जुन एरीगेसी और पी हरिकृष्णा शामिल हैं। भारत ने पिछली बार कांस्य पदक जीता था और टीम इस बार उससे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध होगी। भारतीय टीम को इस बार दूसरी वरीयता दी गई है।

चीन ने ओपन वर्ग में मजबूत टीम उतारी है जिसमें शीर्ष बोर्ड पर मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लिरेन शामिल हैं। चीन की टीम को तीसरी वरीयता दी गई है।

ओपन और महिला दोनों वर्गों में प्रारूप 11 राउंड का होगा और विजेता टीमों को प्रत्येक जीत के लिए दो मैच प्वाइंट मिलेंगे। प्रतियोगिता के ओपन वर्ग में 191 और महिला वर्ग में 180 टीमों के भाग लेने की संभावना है।

भाषा पंत सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers