मध्यप्रदेश के छतरपुर में हिंसा पुलिस की गलती के कारण हुई : सपा |

मध्यप्रदेश के छतरपुर में हिंसा पुलिस की गलती के कारण हुई : सपा

मध्यप्रदेश के छतरपुर में हिंसा पुलिस की गलती के कारण हुई : सपा

:   Modified Date:  September 5, 2024 / 06:50 PM IST, Published Date : September 5, 2024/6:50 pm IST

भोपाल, पांच सितंबर (भाषा) समाजवादी पार्टी (सपा) ने मध्यप्रदेश के छतरपुर में पिछले महीने हुई हिंसा के लिए भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए बृहस्पतिवार को दावा किया कि यह पुलिस द्वारा मुस्लिम समुदाय की शिकायतों को नहीं सुनने का नतीजा है।

सपा के एक नेता ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मुस्लिम समुदाय को समर्थन देने के लिए जल्द ही हिंसा प्रभावित इलाके का दौरा करेंगे।

महाराष्ट्र के नासिक जिले के सिन्नर तालुका के शाह पंचाले गांव में एक कार्यक्रम के दौरान आध्यात्मिक नेता रामगिरी महाराज द्वारा कुछ दिन पहले इस्लाम धर्म के खिलाफ की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के विरोध में समुदाय ने 21 अगस्त को छतरपुर में प्रदर्शन किया था, जिस दौरान हिंसा भड़क गई थी।

इस हिंसा के लिए 150 से अधिक लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद, अधिकारियों ने 22 अगस्त को मुख्य आरोपी शहजाद अली सहित उनमें से दो के मकान को ध्वस्त कर दिया।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता यश भारतीय ने संवाददाताओं को बताया कि पार्टी के छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में छतरपुर का दौरा किया।

उन्होंने कहा, ‘कई लोगों से बात करने के बाद, हमारा दृढ़ मत है कि हिंसा इसलिए भड़की क्योंकि पुलिस ने मुस्लिम समुदाय के सदस्यों की मांग के अनुसार रामगिरी महाराज के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया। हिंसा पूर्व नियोजित नहीं थी, जैसा कि मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार ने दावा किया है।’

भारतीय ने दावा किया, ‘मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समुदाय को बदनाम किया जा रहा है। पुलिस की विफलता और मामला दर्ज न करने के अड़ियल रुख के कारण यह हिंसा हुई थी। पुलिस ने मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधिमंडल के साथ भी दुर्व्यवहार किया।’

सपा नेता ने मोहन यादव सरकार पर चुनावी लाभ के लिए राज्य को विभाजित करने का आरोप लगाते हुए कहा कि दो आरोपियों के घरों को अवैध रूप से ध्वस्त कर दिया गया।

उन्होंने बाद में ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘मैंने अपने नेता अखिलेश यादव को छतरपुर की स्थिति से अवगत कराया है। अखिलेश जी ने कहा कि वह जल्द ही इलाके का दौरा करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि निर्दोष लोगों को निशाना न बनाया जाए और उन पर अत्याचार न किया जाए।’

उन्होंने आरोप लगाया कि 21 अगस्त से छतरपुर में मुसलमान डर के साये में जी रहे हैं।

भाषा

सं, दिमो, रवि कांत

रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)