पलायन नहीं हो रहा, आय बढ़ने से मजदूर मिलने में दिक्कत हो रही : मप्र सरकार |

पलायन नहीं हो रहा, आय बढ़ने से मजदूर मिलने में दिक्कत हो रही : मप्र सरकार

पलायन नहीं हो रहा, आय बढ़ने से मजदूर मिलने में दिक्कत हो रही : मप्र सरकार

:   Modified Date:  July 1, 2024 / 05:00 PM IST, Published Date : July 1, 2024/5:00 pm IST

भोपाल, एक जुलाई (भाषा) मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य से पलायन होने संबंधी खबरों का सोमवार को खंडन किया और कहा कि लोगों की आय में वृद्धि के कारण मजदूर मिलने में कठिनाई हो रही है।

यह दावा राज्य विधानसभा में बजट सत्र के पहले दिन भाजपा विधायक राजेश कुमार शुक्ला के प्रश्न के लिखित उत्तर में किया गया।

शुक्ला ने पूछा था कि क्या सरकार को इस बात की जानकारी है कि पलायन और अन्य कारणों से बुंदेलखंड क्षेत्र में कृषि मजदूर मिल पाना कठिन होता जा रहा है।

विधायक ने कृषि उपकरण उपलब्ध कराने की सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी मांगी तथा कहा कि यदि विभिन्न कृषि कार्य जैसे निराई, गुड़ाई, सिंचाई और कटाई श्रमिकों और यांत्रिक उपकरणों, दोनों से किए जाएंगे तो किसानों की लागत और उत्पादन में वृद्धि होगी।

लिखित जवाब में किसान कल्याण मंत्री ऐदल सिंह कंषाना ने कहा, “बुंदेलखंड क्षेत्र में पलायन का कोई साक्ष्य नहीं है। हालांकि, लोगों की आय बढ़ने के कारण मजदूर मिल पाने की समस्या पूरे राज्य में धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। इस स्थिति से निपटने के लिए विभाग कृषि कार्यों में मशीन के उपयोग को बढ़ावा दे रहा है।”

मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा कृषि उपकरण वितरण को लगातार बढ़ावा दिए जाने से राज्य में उपकरणों का उत्पादन बढ़ रहा है और इसके निर्माताओं की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है।

भाषा प्रशांत सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers