मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग ने भोपाल के ग्राम पंचायत उपचुनाव में कागज रहित मतदान कराया |

मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग ने भोपाल के ग्राम पंचायत उपचुनाव में कागज रहित मतदान कराया

मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग ने भोपाल के ग्राम पंचायत उपचुनाव में कागज रहित मतदान कराया

:   Modified Date:  September 12, 2024 / 11:46 AM IST, Published Date : September 12, 2024/11:46 am IST

भोपाल, 12 सितंबर (भाषा) मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने भोपाल जिले में हुए पंचायत उपचुनाव के एक मतदान केंद्र पर सफलतापूर्वक कागज रहित मतदान करवाया। इस मतदान केंद्र पर 84 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने बैरसिया विकासखंड के रतुआ रतनपुर ग्राम पंचायत के मतदान केंद्र-295 पर बुधवार को देश में पहली बार कागज रहित मतदान करवाया।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव अभिषेक सिंह ने बताया, ”पंचायतों एवं नगर निगमों में सरल, सुचारू और पारदर्शी मतदान कराने के लिए कागज रहित मतदान केंद्र स्थापित करने का फैसला किया गया।”

उन्होंने कहा कि जब कोई गलती होती है तो विवाद होते हैं और अदालत में भी मामले दायर किए जाते हैं।

सिंह ने कहा, ”कागज रहित मतदान केंद्र बनाकर इन फॉर्म को डिजिटल किया जा रहा है। रतुआ रतनपुर में पहली बार इसका उपयोग किया गया और यहां 84 प्रतिशत मतदान हुआ।”

कागज रहित मतदान प्रक्रिया में मतदाताओं की पहचान और मतदान रिकॉर्ड के लिए हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान को इलेक्ट्रॉनिक रूप से दर्ज किया गया है।

अधिकारी ने बताया कि मतदान प्रतिशत और मतपत्रों का लेखा-जोखा भी ऑनलाइन किया गया।

उन्होंने बताया कि हर दो घंटे में सभी मंचों पर मतदान प्रतिशत की जानकारी उपलब्ध कराई गई। मतदान समाप्त होने के बाद बैलेट पेपर का लेखा-जोखा भी उम्मीदवारों और मतदान एजेंट को उनकी ई-मेल आईडी पर भेजा गया था।

भाषा प्रीति सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)