कांग्रेस से भाजपा में आए कमलेश शाह ने अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया |

कांग्रेस से भाजपा में आए कमलेश शाह ने अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया

कांग्रेस से भाजपा में आए कमलेश शाह ने अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया

:   Modified Date:  June 18, 2024 / 07:47 PM IST, Published Date : June 18, 2024/7:47 pm IST

भोपाल, 18 जून (भाषा) लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए तीन बार के विधायक कमलेश शाह ने मंगलवार को मध्यप्रदेश में अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया।

छिंदवाड़ा जिले में स्थित अमरवाड़ा सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव होगा। यह अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट है।

शाह के नामांकन दाखिल करने के समय मुख्यमंत्री मोहन यादव और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा मौजूद थे।

शाह के नामांकन दाखिल करने के बाद यादव ने संवाददाताओं से कहा, ‘अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र ने छिंदवाड़ा से हालिया लोकसभा चुनाव में भाजपा की एक लाख से अधिक मतों से जीत में अहम भूमिका निभाई है। शाह अब भाजपा से जुड़े हैं और हम इस निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।’

शर्मा ने कहा कि लोग भाजपा और अमरवाड़ा से उसके उम्मीदवार कमलेश शाह के पक्ष में ऐतिहासिक तरीके से मतदान करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘हम इस बार भी ऐतिहासिक अंतर से जीतेंगे। छिंदवाड़ा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मोहन यादव की कल्याणकारी योजनाओं का गढ़ है। हाल के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से भारी अंतर से जीत दर्ज की है। उपचुनाव में भी भाजपा इस सीट को रिकॉर्ड अंतर से जीतकर इतिहास रचेगी।’

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए छिंदवाड़ा लोकसभा सीट के अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रहे और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबी शाह ने 29 मार्च को इस्तीफा दे दिया था और इसके तुरंत बाद सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए थे।

बाद में शाह ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया, जिससे अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव का रास्ता साफ हो गया।

हाल के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने छिंदवाड़ा समेत मध्यप्रदेश की सभी 29 संसदीय सीट पर जीत दर्ज की। छिंदवाड़ा एकमात्र ऐसी सीट है जिसे भाजपा 2019 के आम चुनाव में जीतने में विफल रही थी।

निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश के अमरवाड़ा समेत सात राज्यों की 13 विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव कराने की घोषणा की है।

कमलनाथ के गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा लोकसभा सीट जीतने के बाद भाजपा के सामने इस विधानसभा सीट को जीतने की चुनौती होगी। नवंबर 2023 में इस सीट को शाह ने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव जीता था।

लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार विवेक बंटी साहू ने पूर्व सांसद और कांग्रेस उम्मीदवार एवं कमल नाथ के बेटे नकुलनाथ को 1.13 लाख वोटों से हराया।

भाजपा ने 1972 के बाद अमरवाड़ा सीट दो बार – 1990 और 2008 में – जीती, जबकि कांग्रेस ने नौ बार यहां जीत दर्ज की।

आदिवासी संगठन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) ने 2003 में एक बार यह सीट जीती थी।

उपचुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून है और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है। मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी।

भाषा दिमो

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)