भूपेन्द्र यादव ने कांग्रेस को नकारात्मकता की राजनीति से पनपा परजीवी करार दिया |

भूपेन्द्र यादव ने कांग्रेस को नकारात्मकता की राजनीति से पनपा परजीवी करार दिया

भूपेन्द्र यादव ने कांग्रेस को नकारात्मकता की राजनीति से पनपा परजीवी करार दिया

:   Modified Date:  July 7, 2024 / 10:13 PM IST, Published Date : July 7, 2024/10:13 pm IST

भोपाल, सात जुलाई (भाषा) केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने शनिवार को कांग्रेस को नकारात्मकता की राजनीति से पनपा ‘परजीवी’ करार देते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पदाधिकारियों से समाजिक विभाजन को रोकने के लिये नई रणनीति तैयार करने की अपील की।

मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक को यहां संबोधित करते हुये यादव ने कहा कि संविधान एवं आरक्षण पर झूठ गढ़ने के बावजूद जनता ने कांग्रेस को खारिज कर दिया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार चुन कर भाजपा में भरोसा जताया।

हालिया संपन्न आम चुनाव के परिणामों का विश्लेषण करते हुये यादव ने दावा किया कि कांग्रेस केवल उन इलाकों में सीट जीतने में सफल हुयी है जहां वह ‘इंडिया’ गठबंधन के सहयोगियों के साथ मिल कर चुनाव लड़ी है और उन क्षेत्रों में उसे सफलता नहीं मिली है जहां उसका मुकाबला सीधे भाजपा से था।

यादव ने कहा, ‘‘नकारात्मक राजनीति के माध्यम से उन्होंने हमें हराने की साजिश की और सुशासन, गरीबों के लिए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और भारत के दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के कारण जब वह हमें (भाजपा को) हराने में सफल नहीं हुये तो उन्होंने नकारात्मकता फैलाने की कोशिश की।’’

उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्ष ‘निरर्थक आरोपों की राजनीति’ कर रहा है। यादव ने कहा, ‘‘उन्होंने महत्वपूर्ण मसलों पर झूठ बोला, जिनमें आरक्षण और संविधान शामिल है। इन सब तिकड़मों को अपनाने के बावजूद देश ने नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार को एक बार फिर से चुना।’’

यादव ने कांग्रेस नेताओं पर भी निशाना साधा और उन पर आरोप लगाया कि जब फैसले उनके पक्ष में नहीं आए तो उन्होंने शीर्ष अदालत पर हमला किया तथा हार का सामना करने के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और चुनाव आयोग के बारे में नकारात्मकता को बढ़ावा दिया।

उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं से विपक्ष की नकारात्मकता का मुकाबला करने और लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने के लिए जन जागरूकता बढ़ाने का आग्रह किया।

मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कांग्रेस की हालिया जीत मुख्य रूप से उन क्षेत्रों में हुई है जहां उसने ‘इंडिया’ गठबंधन के तहत चुनाव लड़ा, जैसे तमिलनाडु में द्रमुक के साथ, महाराष्ट्र में शरद पवार की राकांपा (शरद चंद्र पवार), उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी तथा झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ ।

उन्होंने पार्टी सदस्यों से कहा, ‘‘उन राज्यों में जहां कांग्रेस का भाजपा के साथ सीधा मुकाबला था, वे कहीं नहीं दिखे। कांग्रेस नकारात्मकता की राजनीति से पनपे परजीवी की तरह है। हमें इस चाल को समझना होगा और इसका मुकाबला करना होगा, ताकि सामाजिक विभाजन को रोका जा सके और नई तैयारी के साथ आगे बढ़ते हुए विकसित भारत के अपने विजन को आगे बढ़ाया जा सके।’’

भाषा रंजन रंजन संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)